India Post Vacancy: डाक विभाग ने निकाली 1,421 पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के  1,421 पदों पर आवेदन जारी किए हैं. इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2021, 10:46 AM IST
  • जानिए क्या है आवेदन की अंतिम तारीख
  • जानिए क्या है पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता
India Post Vacancy: डाक विभाग ने निकाली 1,421 पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली: भारतीय डाक विभाग 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए सरकारी नौकरी की सौगात लेकर आया है. डाक विभाग ने केरल पोस्टल सर्कल के तहत ग्रामीण डाक सेवकों के 1,421 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं.

इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 8 मार्च, 2021 से शुरू हो चुकी है. 

डाक विभाग ने  कालीकट, कन्ननोर, कासरगोड, मंजेरी, ओटापलम, पालघाट, थलसेरी, तिरूर, वडकारा, एलेप्पी, अलवे, चेंकेरी, एर्नाकुलम, इडुक्की, इरिंजालकुडा, कोट्टायम, मेवलिकारा, त्रिचूर, त्रिचूर, त्रिपुरा, त्रिवेंद्रम उत्तर और त्रिवेंद्रम दक्षिण में 1421 पदों पर आवेदन जारी किए हैं. 

कुल पद- 1,421

अनारक्षित पद - 784

EWS पद- 167

अन्य पिछड़ा वर्ग- 297

अनुसूचित जाति- 105

अनुसूचित जनजाति- 14

दिव्यांग पद- 54

यह भी पढ़िए: WhatsApp की चैट बैकअप पर भी लगेगा सुरक्षा का घेरा

शैक्षणिक योग्यता
ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल से 10वीं पास होना चाहिए. इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी ने 10वीं कक्षा में गणित, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा का अनिवार्य रूप से अध्ययन किया हो. 

आयु सीमा 
ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. अभ्यर्थियों को वर्ग के अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी. 

आवेदन शुल्क 
ग्रामीण डाक सेवक के पद पर आवेदन के लिए अनारक्षित/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ EWS पुरुष वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में चुकाने होंगे. 

महिला/ अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा. 

कैसे करें आवेदन
इच्छुक अभ्यर्थी  https://indiapost.gov.in या https://appost.in/gdsonline वेबसाइट पर जाकर ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च, 2021 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक अभ्यर्थी 7 अप्रैल, 2021 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: Ayushman Bharat: उत्तर प्रदेश में मुफ्त में बन रहे आयुष्मान कार्ड, जानिए क्या है प्रक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़