इन स्टेशनों पर रेल पकड़ने व उतरने के लिए भी देना पड़ेगा अतिरिक्त शुल्क

अगर देश के इन चार रेलवे स्टेशनों से करते हैं यात्रा तो यह खबर जरूर पढ़े क्योंकि इन चार स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने या स्टेशन पर उतरने के लिए देना होगा किराया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2019, 06:34 PM IST
    • फरवरी के बाद लिया जाएगा किराया
    • किया जाएगा स्टेशनों का मॉडर्नाइजेशन
इन स्टेशनों पर रेल पकड़ने व उतरने के लिए भी देना पड़ेगा अतिरिक्त शुल्क

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत होने वाली है और इससे पहले रेलवे ने एक सूचना जारी की है जिसके अनुसार देश के चार स्टेशनों नागपुर, अमृतसर, ग्वालियर और साबरमति स्टेशनों से ट्रेन लेने व उतरने के लिए रेल यात्रियों को भी देना होगा अतिरिक्त किराया. 

रेल यात्रियों को प्राणवायु देने के लिए नासिक रेलवे ने उठाया सराहनीय कदम, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

क्यों लिया जाएगा रेल यात्रियों से अतिरिक्त शुल्क

इन चार स्टेशनों पर इस तरह के शुल्क लगाए जाने की वजह है कैंद्र सरकार ने ग्वालियर, नागपुर, अमृतसर और साबरमति स्टेशनों की रिडेवलपमेंट करने की तैयारी कर रही है. इसी योजना के तहत किराया शुल्क वसूला जाएगा. इन चारों स्टेशनों को प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (PPP) के तहत डेवलप किया जाएगा. जिसमें स्टेशनों को मॉडर्न रेलवे स्टेशनों में बदला जाएगा. 

दिल्ली में 24 प्रतिशत प्रदूषण की वजह है बाइक व स्कूटर, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

कहां कितना आ रहा है खर्च जानिए पूरी अपडेट

फरवरी, 2020 में इन स्टेशनों के लिए टेंडर निकाला जाना है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इन स्टेशनों के निर्माण में करीब 1,037 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. स्टेशनों का काम सौंपने के लिए इंडियन रेलवे डेवलप्मेंट ने 6 दिसंबर को ही RQAF के लिए बिडिंग मंगवाई थी. जिसके अनुसार नागपुर रेलवे स्टेशन के मॉडर्नाइजेशन के लिए करीब 372 करोड़, ग्वालियर के लिए लगभग 240 करोड़, अमृतसर के लिए 300 करोड़ और साबरमति के लिए करीब 125 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. बता दें कि कुछ महीने पहले ही भारतीय रेलवे ने 50 रेलवे स्टेशनों के डेवलप करने की बात कही थी.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़