JNU की प्रवेश परीक्षाएं शुरू, 23 सितंबर तक चलेंगे एग्जाम

JNU: कोरोना रोकथाम उपायों को देखते हुए छात्रों को परीक्षा के तय समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. इन परीक्षाओं में कोई नेगिटिव मार्किंग नहीं होगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2021, 02:38 PM IST
  • दो पाली में हो रही है परीक्षा
  • नेगिटिव मार्किंग नहीं होगी
JNU की प्रवेश परीक्षाएं शुरू, 23 सितंबर तक चलेंगे एग्जाम

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पीएचडी, एम फिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 सितंबर से शुरू हो गई हैं. इस प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय के नए बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है.

115 केंद्रों में हो रहीं परीक्षाएं
जेएनयू के लिए यह ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित की जा रही हैं. पहले सत्र में परीक्षा सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े 12 बजे तक होगी. दूसरे सत्र में दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक परीक्षा होनी हैं. ये परीक्षाएं देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जा रहीं हैं.

यह भी पढ़िएः Aadhaar में दूसरी बार भी गलत हो गई जन्मतिथि और जेंडर तो बचता है सिर्फ ये तरीका

कोरोना रोकथाम उपायों को देखते हुए छात्रों को परीक्षा के तय समय से पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. इन परीक्षाओं में कोई नेगिटिव मार्किंग नहीं होगी.

ये सामान नहीं ले जा सकेंगे छात्र
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि छात्रों को एडमिट कार्ड और एक सरकारी आईडी साथ रखना होगा. परीक्षा हॉल में किसी मोबाइल, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है.

मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि परीक्षा के दौरान छात्रों को मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी. एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई जा रही जेएनयू की इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तारीख 31 अगस्त थी. जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित है.

यह भी पढ़िएः Ration Card से जुड़ी बड़ी खबर, अब फटाफट होंगे कार्ड से जुड़े ये काम

यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जा रही. परीक्षा की अवधि 180 मिनट है और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न हैं.

परीक्षा अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन मोड के माध्यम से एमसीक्यू पैटर्न में आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि जेएनयू को देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है. जेएनयू लगातार इस रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखे हुए है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़