दिल्ली में होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों में बारिश की वजह से गर्मी से मिली राहत

राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी के महासंकट के बीच गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने बताया कि जल्द ही राजधानी में मानसून दस्तक देने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 18, 2020, 12:38 PM IST
दिल्ली में होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों में बारिश की वजह से गर्मी से मिली राहत

नई दिल्ली: देश भर में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. दिन में ऐसी तपन होती है मानों सूर्य  से आग बरस रही हो. उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में लोगों भीषण चिलचिलाती गर्मी से जूझना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सुख भरी खबर देते हुए कहा कि राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में जल्द ही मानसून दस्तक देने जा रहा है. दिल्ली में अगले 24 घण्टे में भारी बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में लोग कई दिनों से झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली में जल्द मानसून पहुंचने की उम्मीद

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मॉनसून के अगले तीन-चार दिनों में पहुंचने की संभावना है. मौसम क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 19 या 20 जून तक प. बंगाल और आसपास के राज्यों से चक्रवाती हवा दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश पहुंचेगी.  मौसम विभाग ने 18 और 19 जून को दिल्‍ली में मौसम शुष्‍क रहने का अनुमान लगाया है. गुरुवार को करीब 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्‍यूनतम 29 डिग्री रहने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- 24 घंटे में मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि, दिल्ली और महाराष्ट्र में हाहाकार

उल्लेखनीय है कि 22 और 24 जून तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ इलाकों, उत्तर पूर्वी राजस्थान और पूर्वी हरियाणा में मॉनसून आने में मदद मिलेगी. इसका अर्थ ये है कि मॉनसून तीन-चार दिन पहले 22 से 23 जून तक दिल्ली पहुंच जाएगा. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने उत्‍तर-पश्चिमी भारत के लिए सामान्‍य बारिश का अनुमान लगाया है. जून के शुरुआती 15 दिनों में देशभर में सामान्य से 31 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. 

उत्तरप्रदेश में कई जगहों पर हुई बारिश

आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. कई जिलों में किसानों की फसलों को गर्मी और सूरज की तपन से नुकसान हो रहा है. उत्तर प्रदेश में गर्मी से कुछ राहत मिली जब मॉनसून की वजह से बुधवार को राज्य के अनेक पूर्वी हिस्सों को जमकर बारिश हुई. प्रदेश के खासकर पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर सुबह से ही झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया जो दोपहर बाद तक जारी रहा. हालांकि अवध और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के लोगों को अभी भी झमाझम बारिश का इंतजार है.

ट्रेंडिंग न्यूज़