तेजस एक्सप्रेस नए साल में लेकर आ रहा है दूसरा प्रीमियम ट्रेन

तेजस एक्सप्रेस की दिल्ली-लखनऊ और लखनऊ-दिल्ली की सफलता के बाद अब तेजस अपना दूसरा प्रीमियम ट्रेन चलाने की तैयारी कर चुका है. यह ट्रेन नया साल में 19 जनवरी को अहमदाबाद से रवाना की जाएगी. 

तेजस एक्सप्रेस नए साल में लेकर आ रहा है दूसरा प्रीमियम ट्रेन

मुबंई: लखनऊ-दिल्ली और दिल्ली- लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के सफल संचालन के बाद अहमदाबाद और मुंबई के बीच दूसरी प्रीमियम तेजस ट्रेन चलाने के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है. यह रेल मंत्रालय द्वारा अत्याधुनिक सुविधाओं को प्रदान करके रेल यात्रियों के लिए समग्र यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के प्रयास में एक और कदम होगा. इस दूसरी तेजस ट्रेन के उद्घाटन को 17 जनवरी, 2020 को अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाई जाएगी. ट्रेन का वाणिज्यिक संचालन 19 जनवरी, 2020 से अहमदाबाद से शुरू किया जाएगा.

नए साल में बिहार के पटना में चल रहा नया ट्रेंड, लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.

IRCTC  द्वारा संचालित की जाने वाली ट्रेन जो पहली तेजस ट्रेन को भी संचालित कर रही है. यह ट्रेन भी यात्रियों को उच्च स्तर की सुविधा पहुंचाने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी. ट्रेन को शुरू करने के लिए इसे पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में दो एक्जीक्यूटिव क्लास चेयर कारें होंगी जिनमें से प्रत्येक में 56 सीटें होंगी और आठ चेयर कार जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी. ट्रेन की कुल वहन क्षमता 736 यात्रियों की बताई जा रही है. इस तेजस ट्रेन का नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली में वाणिज्यिक ठहराव होगा. ट्रेन गुरुवार को छोड़कर पूरे सप्ताह चलेगी.

बता दें क्या है ट्रेन की मुख्य विशेषताएं-

1. यात्रियों के लिए IRCTC  ट्रेनों में पूरक ऑन बोर्ड इन्फोटेनमेंट सेवाएं उपलब्ध होंगी.

2. ट्रेन में यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन और पेय पदार्थ उपलब्ध कराया जाएगा जो टिकट किराया में शामिल किया जाएगा.

3. ट्रेन में सेवा एयरलाइंस के समान ट्रॉलियों के माध्यम से की जाएगी. प्रत्येक यात्री को पीने के पानी की बोतल के अलावा आरओ वाटर फिल्टर प्रत्येक कोच में प्रदान किया जाएगा.

भारतीय नौसेना कर्मी नहीं कर सकेंगे सोशल मीडिया यूज, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

4. IRCTC  ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को रेल यात्रा बीमा प्रदान किया जाएगा जो कि 25 लाख है यह रेल यात्रा बीमा निगम यात्रियों को मुफ्त में दिया जाएगा. इसके अलावा यात्रियों के समान की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा, यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की चोरी व डकैती होती है तो उन्हें 1 लाख रुपये का भुगतान करेगी.

5. ट्रेन अगर निर्धारित समय सीमा पर गंतव्य स्थान पर नहीं पहुंचा पाती है तो 1 घंटे की देरी पर 100 रुपये का जुर्माना यात्री को देगी और इसके अलावा दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपये का भुगतान यात्रियों को किया जाएगा.