किसानों को राहत देगी ये खबर

अगर आप खेती किसानी के बैकग्राउंड से ताल्लुक रखते हैं तो जानते होंगे कि खेतों में पानी लगाना कितना जिम्मेदारी का काम होता है. खेत का मोटर अक्सर घर से काफी दूर होता है. ऐसे में भोर के वक्त या रात में मोटर ऑन या ऑफ करना बेहद कठिन टास्क है. लेकिन राजस्थान टेक्निकल विश्वविद्यालय के छात्रों ने किसानों की इस मुश्किल को दूर कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2019, 01:07 PM IST
    • राजस्थान के छात्रों का कमाल
    • किसानों की मुश्किल कर दी दूर
    • घर बैठे दूर खेत में मोटर बंद या चालू कर सकते हैं
किसानों को राहत देगी ये खबर

जयपुर: राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने किसानों को राहत देने वाली खोज की है. इसकी मदद से  अब घर बैठे  खेत में पानी देने वाला पम्प सेट ON- OFF हो सकेगा. 

इंजीनियरिंग के छात्रों ने तैयार किया यंत्र
राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्रों का किसानों के लिए ख़ास इनोवेशन अब खेत पर लगे पम्प सेट को घर बैठे ही ऑन या ऑफ कर पाएगा. इस मशीन को किसान आरटीयू के सिविल इंजीनियरिंग के छात्र ने तैयार किया है. इस खास डिवाइस से किसानो को बड़ी राहत मिलने वाली है. 

कश्मीर के किसानों को इस खास तकनीक से सिखाया जा रहा है पानी बचाना, खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6 छात्रों की टीम ने की तैयार किया डिजाइन
कृषि के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का उपयोग कितना लाभदायक हो सकता है, इसका उदाहरण राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी के छह स्टूडेंट्स ने पेश किया है. सिविल इंजीनियरिंग विभाग के पंकज, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के प्रीतम, बालमुकुंद, विवेक, मैकेनिकल विभाग के ईश्वर व कंप्यूटर साइंस विभाग के कौस्तुभ ने ये डिवाइस तैयार की है. जिसके जरिए किसान घर बैठे ही खेत में लगी पानी की मोटर को बंद व शुरू कर सकेंगे इन्होंने किसानों के लिए एक ऑटोमेटेड स्विच ''गुरुजी तैयार'' किया है.  

सोशल मीडिया और खेती का भी हो सकता है मेल, बन सकते हैं लाखों रुपए, जानने के लिए यहां क्लिक करें

आवश्यकता अविष्कार की जननी है
इस डिवाइस को तैयार करने वाले छात्र पंकज ने  बताया कि ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति आए दिन प्रभावित होती है. कभी रात को ठंड में बिजली से चलने वाले पंप को ऑन करने जाना पड़ता है या फिर कभी खराब मौसम में बंद करने. यह किसान के लिए काफी जोखिम भरा और असुविधाजनक होता है.  ऑटोमैटिक डिवाइस ''गुरुजी'' से किसान घर से ही अपने मोबाइल के जरिए खेतों में सिंचाई के लिए उपयोग होने वाले इलेक्ट्रिक पंप को शुरू या बंद कर सकते हैं. इससे किसानों के समय की बचत होगी.

पराली की समस्या से किसानों को ऐसे मिलेगी निजात, यहां क्लिक करें

ये है तकनीक
आरटीयू के स्टूडेंट्स द्वारा तैयार किए गए इस डिवाइस में चिप लगाकर उसको मोटर के स्टार्टर के पास फिट कर दिया जाता है. यह डिवाइस माइको कंट्रोलर से कंट्रोल होगी. किसान चिप वाले नंबर पर कॉल करेगा तो टेलीकॉलर की तर्ज पर उसके सामने मोटर ऑन-ऑफ करने के ऑप्शन आएंगे.  इसके बाद मोटर शुरू करने के लिए की-पैड पर नंबर 1 व बंद करने के लिए दो नंबर प्रेस करना होगा. 

स्टूडेंट्स ने ''बिट टू बाइट रोबोटिक्स'' नाम से कंपनी बनाई है.  राजस्थान सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी के तहत इस प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता के लिए भी चयनित किया है. ये डिवाइज़ निश्चित ही किसानो को बड़ी राहत देगा. क्योंकि खेत पर जाना और पम्प सेट को ऑन ऑफ करना बड़ी चुनौती होता है. इस प्रोडक्ट को बनाने वाले छात्रों की टीम इसे और अधिक बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं. 

कांग्रेस के राज में किसानों की दुर्गति, यहां क्लिक करें

ट्रेंडिंग न्यूज़