किचन की ये 3 चीजें शरीर के लिए हैं जहर, कैंसर बीमारी की है ये असली जड़

नमक, चीनी और तेल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कैंसर, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. FSSAI ने भी इन 3 चीजों को सेहत के लिए नुकसान दायक बताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 08:27 PM IST
  • सेहत के लिए खराब भोजन
  • इन चीजों से बना लें दूरी
किचन की ये 3 चीजें शरीर के लिए हैं जहर, कैंसर बीमारी की है ये असली जड़

नई दिल्ली: दुनियाभर में नमक, चीनी और तेल का काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. इन तीनों चीज का सीमित मात्रा में सेवन करना ठीक है लेकिन अधिक मात्रा में इनका सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. खाने की चीजों की गुणवत्ता पर नजर रखने वाली संस्था FSSAI ने भी माना है कि तेल, चीनी और नमक का कम से कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

हाई बीपी
नमक का ज्यादा सेवन करने से हाई बीपी की समस्या हो सकती है. हाई बीपी डिजीज स्ट्रोक बड़ा कारण हो सकता है. नमक में सोडियम में पाया जाता है  जो कि हार्ट डिजीज और हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा सकता है. 

रेल की पटरियों में क्यों नहीं लगता जंग ? जानें कौन सा मेटल होता है यूज 

किडनी 
खाने में नमक की मात्रा तेज होने से किडनी का काम खराब हो सकता है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए कम से कम नमक का सेवन करना चाहिए. किडनी की हेल्थ के लिए आप हेल्दी डाइट का सेवन करें. 

पेट का कैंसर 
कई स्टडी में पाया गया है कि ज्यादा नमक का सेवन करने से पेट के कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है. ज्यादा मात्रा में नमक वाले फूड्स का सेवन करने से पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है. जो कि कैंसर का कारक बन सकता है. 

इस 1 पत्ते से रातभर में प्लेटलेट्स होगा 1 लाख पार, घर में ही छिपा है डेंगू का इलाज 

मोटापा 
तेल का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कैलोरी बढ़ा सकता है. तेल का ज्यादा सेवन करने से हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी हो सकती है. 

डायबिटीज 
चीनी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ सकता है. चीनी का अधिक सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

कब्ज के कारण दिनभर पेट पकड़कर बैठे रहते हैं आप? आंतों से मोम की तरह निकलेगा पत्थर सा सख्त मल

हड्डियों 
ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने कैल्शियम को नुकसान हो सकता है, जिस वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Trending Quiz: सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़