कोरोना से जंग में बड़ी भूमिका निभाएगी भारतीय रेल

कोरोना को फैलने से रोकने के लिये सरकार ने ट्रेनों की आवाजाही बंद करने का अभूतपूर्व तो फैसला ले लिया. लेकिन कोरोना के खिलाफ जंग में ट्रेनों की भूमिका यहीं तक सीमित नहीं है. अब कोरोना से लड़ाई में ट्रेनों की बोगियां बड़ी भूमिका निभाने को तैयार होने वाली हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2020, 11:16 PM IST
    • कोरोना से जंग लड़ने में रेलवे करेगा मदद
    • रेल की बोगियां बनाई जाएंगी आइसोलेशन वार्ड
    • रेल फैक्ट्रियों में मेडिकल इक्विपमेन्ट बनाने का काम शुरु
    • रेल डिब्बों में कोरोना मरीजों को रखा जाएगा
कोरोना से जंग में बड़ी भूमिका निभाएगी भारतीय रेल

नई दिल्ली: दरअसल कोरोना के मरीजों को क्वारंटाइन में रखने के लिये बड़े पैमाने पर आइसोलेशन वार्ड बनाने की जरूरत है. लेकिन देश के अस्पताल इसके लिए तैयार नहीं हैं. अस्पतालों में इसे तैयार करने में समय लग जाएगा. 

रेलवे ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ 
देश में कोरोना मरीजों को रखने के लिए आइसोलेशन वार्ड की जरुरत को देखते हुए रेलवे ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है.  रेलवे विभाग ने ट्रेन की बोगियों को आइसोलेशन वॉर्ड में बदलने का आइडिया दिया है. इससे पहले रेलवे ट्रेन की बोगियों को मोबाइल अस्पताल में बदलने का सफल प्रयोग कर चुका है. जाहिर है रेलवे की इस तैयारी से स्टेशन से लेकर यार्ड में खड़े ट्रेन के डिब्बे कोरोना के खिलाफ बड़ी भूमिका में नजर आ सकते हैं.

रेल के डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड बनाना आसान 
ट्रेन की एक बोगी में चार टॉयलेट होते हैं, इस लिहाज से एक बोगी में 2 से 4 आइसोलेशन वार्ड बनाए जा सकते हैं. ऐसे में मरीजों की भीड़भाड़ को एक दूसरे के संपर्क में आने से टाला जा सकता है. 
पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कोरोना को विश्व युद्ध से भी खतरनाक बताया था. रेलवे ने इसी आधार पर तैयारी शुरू कर दी.  रेलवे ने सैनिटाइजर और मास्क बनाने की शुरुआत कर दी है. यही नहीं जरूरत पड़ने पर रेलवे कोच फैक्ट्रियों में मेडिकल उपकरण भी बनाया जा सकता है. 

संकट में रेल पहले भी निभा चुका है अहम भूमिका 
कोरोना के खिलाफ जंग में रेलवे के इस दावे को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. क्योंकि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रेलवे के वर्कशॉप में एंबुलेंस और बख्तरबंद गाड़ियों के निर्माण से लेकर एयरक्राफ्ट की मरम्मत तक का काम बखूबी हो चुका है. 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़