Ration Card Loan: राशन कार्ड धारकों को मिल रहे 10 लाख रुपये, बस 30 सितंबर से पहले कर लें ये काम

Ration card E-KYC and loan: देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है. मुफ्त राशन पाने के लिए ई-केवाईसी की जरूरत होती है. सरकार ने आपके राशन कार्ड के ई-केवाईसी के लिए 30 सितंबर 2024 की समय सीमा तय की है. अगर आप 30 सितंबर 2024 तक अपने राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो आप मुफ्त राशन सुविधा के लिए पात्र नहीं होंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 6, 2024, 07:35 PM IST
  • राशन कार्ड के साथ मिल रहा लोन
  • 10 लाख रुपये तक मिल रहा लोन
Ration Card Loan: राशन कार्ड धारकों को मिल रहे 10 लाख रुपये, बस 30 सितंबर से पहले कर लें ये काम

Ration card news update: भारत में गरीब लोगों की एक बड़ी आबादी रहती है. इन लोगों को अपना जीवन जीने के लिए बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. उनका जीवन बहुत कठिन है. कई लोग दिन में दो बार खाना खाने के लिए संघर्ष करते हैं. वर्तमान में सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. सरकार गरीब वर्ग के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करती है. सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को हर महीने मुफ्त अनाज देती है.

देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जा रहा है. मुफ्त राशन पाने के लिए ई-केवाईसी की जरूरत होती है. सरकार ने आपके राशन कार्ड के ई-केवाईसी के लिए 30 सितंबर 2024 की समय सीमा तय की है. अगर आप 30 सितंबर 2024 तक अपने राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, तो आप मुफ्त राशन सुविधा के लिए पात्र नहीं होंगे.

लोन की सुविधा मिल रही
आपको बता दें कि राशन कार्ड सिर्फ मुफ्त में गेहूं, चावल और तेल का लाभ उठाने के लिए नहीं है. भारत में ऐसी कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन वे सिर्फ राशन कार्ड धारकों के लिए हैं. अब बैंक भी राशन कार्ड पर लोन की सुविधा दे रहे हैं. अब आप राशन कार्ड पर 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.

ब्याज दरें भी काफी सस्ती होंगी. अगर आप राशन कार्ड पर लोन लेना चाहते हैं तो आइए आपको इसके बारे में सबकुछ विस्तार से बताते हैं:- जानिए किसे मिलेगा लोन और कैसे आप अपने राशन कार्ड पर 10 लाख रुपये का लोन जरूर ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि यह सुविधा हर किसी को नहीं मिलती. इस सुविधा का फायदा सिर्फ हरियाणा के लोग ही उठा सकते हैं.

इसकी जिम्मेदारी हरियाणा सरकार के पास है. इस योजना का लाभ सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले राशन कार्ड धारकों को ही मिलता है. हरियाणा सरकार ने बीपीएल कार्ड धारकों के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी.

यह लोन राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा दिया जा रहा है. लोन के लिए आपको क्या शर्तें पूरी करनी होंगी?

हरियाणा सरकार अनुसूचित जाति के बीपीएल कार्ड धारकों के लिए यह योजना चला रही है. लोन की ब्याज दर में छूट है. ब्याज दर घटकर 4 से 6 प्रतिशत रह जाएगी.

आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?
-राशन कार्ड धारक बैंक जाकर लोन के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

-बैंक से ही आपको आवेदन पत्र भरने की जानकारी मिलेगी.

-आपको फॉर्म और जरूरी दस्तावेज बैंक में जमा करवाने होंगे.

-लोगों के सत्यापन के बाद बैंक आपकी जरूरत के हिसाब से आपको लोन देने के लिए बाध्य होगा.

-इसके बाद सरकार ब्याज पर सब्सिडी देगी.

ये भी पढ़ें- J&K elections: महिलाओं को 18000 रुपये, सिलेंडर फ्री, आरक्षण और अनुच्छेद 370 पर बड़ा ऐलान, BJP का मेनिफेस्टो जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़