घर बनाना हुआ सस्ता, 20 हजार रुपये तक गिरे सरिया के दाम

सरिया के दाम इन दिनों तेजी से नीचे जा रहे हैं.  बीते कुछ वक्त पहले पहले सरिया के दाम में ताबड़तोड़ तेजी देखी गई थी. लेकिन पिलहाल सरिया के रेट काफी नीचे गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2022, 10:49 AM IST
  • सरिया की कीमतों में आई बंपर गिरावट
  • 20 हजार रुपये तक सस्ती हुई सरिया
घर बनाना हुआ सस्ता, 20 हजार रुपये तक गिरे सरिया के दाम

नई दिल्ली. घर बनाने के लिए सीमेंट, ईंट गिट्टी, बालू जैसे जरूरी सामानों में से एत जरूरी सामान सरिया भी है. बिना सरिया के किसी भी घर को मजबूत नहीं बनाया जा सकता. घरों की छत, बीम, पिलर्स आदि को मजबूती देने के लिए सरिया सबसे अहम सामान है. 

अगर आप भी इन दिनों घर बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरिया के दाम इन दिनों तेजी से नीचे जा रहे हैं.  बीते कुछ वक्त पहले पहले सरिया के दाम में ताबड़तोड़ तेजी देखी गई थी. लेकिन पिलहाल सरिया के रेट काफी नीचे गए हैं.

कितना है सरिया का रेट

पिछले कुछ दिनों में सरिया का भाव रोज कम हो रहा है. कुछ वक्त पहले तक 80 हजार रुपये प्रति क्विंटल के पार बिक रहे सरिया की कीमत गिरकर 60 हजार रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच चुकी है. 

क्यों सस्ता हो रहा सरिया

सरकार ने स्टील पर एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. जिस वजह से घरेलू बाजार में स्टील के दाम तेजी से नीचे आए हैं. यही कारण है कि सरिया रे भाव में भी तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है. 

सरिया के भाव में गिरावट का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि, अप्रैल में एक समय सरिया का खुदरा भाव 82 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था, जो अभी कम होकर 62-63 हजार रुपये क्विंटल पर आ गया है. यानी सरिया के भाव करीब 20 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक घटे हैं. 

रियल स्टेट की वजह से भी घटे दाम

सरिया के दाम गिरने के पीछे की एक बड़ी वजह रियल स्टेट सेक्टर भी है. पिछले कई दिनों में कई सारे रियल स्टेट प्रोजेक्ट बंद हुए हैं. जिस वजह से इस कारण ईंट, सीमेंट, सरिया यानी छड़, रेत जैसी चीजों की डिमांड निचले स्तर पर है. 

यह भी पढ़ें: फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने दिया इस्तीफा! जानें किसे मिलेगी जिम्मेदारी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़