Scholarship: छात्रों के पास हर माह 12 हजार पाने का मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली स्कॉलरशिप राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. इस स्कॉलरशिप के जरिए छात्रों को एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये और हर महीने 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2022, 03:26 PM IST
  • छात्रों के पास हर माह 12 हजार पाने का मौका
  • छात्रवृत्ति के लिए आपके पास बचा है केवल 15 दिन का वक्त
Scholarship: छात्रों के पास हर माह 12 हजार पाने का मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: अगर आप स्टूडेंट हैं और 9वीं कक्षा पास कर चुके हैं. साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप की जरूरत है तो आपके लिए एक बेहद ही काम की अपडेट है. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली स्कॉलरशिप राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. इस स्कॉलरशिप के जरिए छात्रों को एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये और हर महीने 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. 

मेधावी छात्रों को दी जाएगी स्कॉलरशिप

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना (NMCMSS) के तहत वर्ष 2022-23 के लिये आवेदन करने की तिथि को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. शिक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना (NMCMSS) का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों की आठवीं कक्षा के स्तर पर बीच में पढ़ाई छोड़ने के चलन को रोकना तथा ऐसे छात्रों को माध्यमिक स्तर पर पढ़ाई जारी रखने के लिये प्रोत्साहित करना है. 

इस कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप

इसमें कहा गया है कि नौवीं कक्षा से प्रत्येक वर्ष चयनित छात्रों को एक लाख छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं. यह छात्रवृत्ति राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकायों के स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाई जारी रखने में सहयोग के लिये प्रदान की जाती है. 

हर साल मिलेंगे इतने रुपये

केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप के तहत प्रतिवर्ष 12,000 रूपये छात्रवृत्ति दी जाती है. मंत्रालय के अनुसार, एनएमसीएमएसएस के तहत वर्ष 2022-23 के लिये आवेदन करने की तिथि को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. यह छात्रवृत्ति चयनित छात्रों को सीधे उनके बैंक खाते में प्रदान की जाती है. यह शत-प्रतिशत केंद्र प्रायोजित योजना है. 

यह भी पढ़ें: घरेलू LPG गैस सिलेंडर पर सरकार चिपकाएगी QR Code, जानें इससे आपको क्या होगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़