कोरोना के खिलाफ तिकोना फार्मूला

घेर कर मारना चाहिए घातक दुश्मन को. कोरोना से अधिक घातक दुश्मन और कौन हो सकता है. इस पर तीन तरफ से वार करना होगा तिकोना फार्मूला अपना कर..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Jul 22, 2020, 06:42 PM IST
    • कोरोना के खिलाफ तिकोना फार्मूला का मतलब है कोरोनो के खिलाफ तीनतरफा रणनीति
    • तिकोना फार्मूला है तीन गुना असरदार
    • तीन चीज़ें खाने की है और हैं तीन चीज़ें पीने की
कोरोना के खिलाफ तिकोना फार्मूला

नई दिल्ली.  आपके और कोरोना के बीच डॉक्टर है, इसमें कोई संदेह नहीं. लेकिन डॉक्टर तब है जब आपको कोरोना हो जाए. इसलिए अगर आप कुछ ख़ास सावधानियां रखें तो आपकी ज़िंदगी में न कभी कोरोना आये न कोई डॉक्टर.

 

तिकोना फार्मूला तीन गुना असरदार

कोरोना के खिलाफ तिकोना फॉर्मूला का अर्थ है तीन तरफ से कोरोना पर वार. और इसके बाद कोरोना का बचना नामुमकिन ही है. इसलिए तिकोना फार्मूला को तीन गुना असरदार माना जा सकता है. तिकोना फार्मूला कहता है तीन चीज़ें खाओ तीन और तीन चीज़ें पियो साथ में तीन काम करो

तीन चीज़ें खाने की

कोरोना से बीमार हो कर दवाइयां खाने से बेहतर है कि पहले ही कुछ ऐसी चीज़ें खाने की आदत डालें जो कोरोना से भी बचाएं और स्वास्थ्य प्रदान करे बोनस में. आपको खानी हैं दही, नींबू और लौंग.  दही विटामिन डी से फोर्टीफाइड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. नींबू में हाई विटामिन सी पाया जाता है जो एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसके अलावा सुबह शाम एक एक लौंग मुँह में दबा लें. यह आपके मुंह के भीतर कोरोना का पहरेदार बन कर कोरोना के किसी भी प्रवेश को वहीं समाप्त कर देगी.

 

तीन चीज़ें पीने की

सुबह शाम कम से कम एक-एक गिलास गरम पानी अवश्य पियें.  सुबह चाय के बजाये चाढ़ा पियें. चाढ़ा कर अर्थ है चाय वाला काढ़ा. इसमें चाय तो होगी ही उसके अलावा अदरक, तुलसी की पत्ती, कालीमिर्च, लौंग, और अगर दालचीनी के स्वाद से आपको कोई समस्या न हो तो दालचीनी भी अवश्य डाल लें. इस चाढ़े को अच्छी तरह से खौला लें उसके बाद गरमा-गरम चाय की तरफ पियें. ये इम्युनिटी तो बूस्ट करेगा ही साथ में आप मुंह और गले में कोरोना के तत्वों का सफाया कर देगा. इसके अलावा तीसरी पीने की चीज़ है हल्दी वाला दूध. दूध में कच्ची हल्दी डाल कर उसे अच्छी तरह खौला लें और उसके बाद सोने से गरमा-गरम पी लें. ये तीनों चीज़ें कोरोना को आपके आसपास भी फटकने नहीं देंगी. इसके अलावा तीन काम जो आपको करने हैं वो आप पढ़ेंगे अगले लेख में.

ये भी पढ़ें. तिहरे हथियार से करें कोरोना पर वार

ट्रेंडिंग न्यूज़