थोड़ी सी फीस में यूपी सरकार करा रही स्पेशलिस्ट बनाने का कोर्स, जल्दी करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज (UPSIFS) के पहले शैक्षणिक सत्र (2023-24) में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है. यह संस्थान युवाओं को फॉरेंसिक विशेषज्ञ बनने में मदद करेगा. सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस संस्थान से पढ़ने वाले छात्र फॉरेंसिक साइंस जैसे विषयों के विशेषज्ञ बनेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2023, 12:47 PM IST
  • जानिए कितनी होगी फॉरेंसिक कोर्स की फीस
  • इन पाठ्यक्रमों में पीजी डिप्लोमा किया जा रहा पेश
थोड़ी सी फीस में यूपी सरकार करा रही स्पेशलिस्ट बनाने का कोर्स, जल्दी करें आवेदन

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज (UPSIFS) के पहले शैक्षणिक सत्र (2023-24) में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करना शुरू कर दिया है. यह संस्थान युवाओं को फॉरेंसिक विशेषज्ञ बनने में मदद करेगा. सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस संस्थान से पढ़ने वाले छात्र फॉरेंसिक साइंस जैसे विषयों के विशेषज्ञ बनेंगे.

प्रवक्ता ने कहा कि उनकी मदद से राज्य सरकार वैज्ञानिक पद्धति से आपराधिक मामलों की जांच समय पर पूरी करना सुनिश्चित कर सकेगी. संस्थान आपराधिक मामलों का त्वरित निस्तारण भी सुनिश्चित करेगा.

12 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर होगी फॉरेंसिक कोर्स की फीस 

राज्य सरकार ने फॉरेंसिक कोर्स की फीस 12 हजार रुपये प्रति सेमेस्टर रखी है. प्रवेश फॉर्म सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 500 रुपये और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों के लिए 250 रुपये में होंगे. उम्मीदवार 22 मई तक आवेदन कर सकते हैं. शैक्षणिक सत्र जुलाई के मध्य से शुरू होगा.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संस्थान में फॉरेंसिक से जुड़े पांच कोर्स शुरू किए जा रहे हैं. इन पाठ्यक्रमों के लिए 160 छात्रों का नामांकन किया जाएगा.

इन पाठ्यक्रमों में पीजी डिप्लोमा किया जा रहा पेश 

UPSIFS के अतिरिक्त महानिदेशक (ADG) जी.के. गोस्वामी ने कहा कि हम फॉरेंसिक से संबंधित पांच पाठ्यक्रमों, बीएससी / एमएससी फॉरेंसिक साइंस, फॉरेंसिक दस्तावेज परीक्षा में पीजी डिप्लोमा, साइबर सुरक्षा में पीजी डिप्लोमा, डीएनए फॉरेंसिक में पीजी डिप्लोमा, और फॉरेंसिक बैलिस्टिक और विस्फोटक में पीजी डिप्लोमा पेश कर रहे हैं.

फॉरेंसिक साइंस पांच साल का कोर्स है, अन्य चार एक साल के डिप्लोमा कोर्स हैं. बीएससी / एमएससी फॉरेंसिक साइंस कोर्स में कम से कम 40 छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा, जबकि शेष चार डिप्लोमा कोर्सों में 30-30 छात्रों का नामांकन होना है.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: दिल्ली में पारा 40 डिग्री पार, पर IMD ने जताए राहत के आसार, जानें किस दिन होगी बारिश

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़