शाकाहारी बनाम मांसाहारी, सालभर में कौनसी थाली हुई सस्ती? जेब पर किसका असर ज्यादा

बढ़ती महंगाई के बीच खाने की थाली महंगी हुई है लेकिन पिछले साल के मुकाबले कौनसी थाली महंगी हुई है, क्या ये आप जानते हैं. घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने शुक्रवार को जारी अपनी रिपोर्ट में शाकाहारी और मांसाहारी थाली कितने की है और पिछले साल के मुकाबले उनकी कीमत कितनी है, इसकी तुलनात्मक जानकारी दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2024, 02:18 PM IST
  • सब्जियों की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार
  • दालें हुईं महंगी, लेकिन ईंधन सस्ता
शाकाहारी बनाम मांसाहारी, सालभर में कौनसी थाली हुई सस्ती? जेब पर किसका असर ज्यादा

नई दिल्लीः Inflation Rate: बढ़ती महंगाई लोगों की जेब को ढीला कर रही है. एक साल की तुलना में महंगाई की वजह से भोजन कितना महंगा हुआ है और आपकी थाली कितनी महंगी हुई है, इसे लेकर घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने शुक्रवार को रिपोर्ट जारी की है. जानिए इसकी प्रमुख बातेंः

घर का बना खाना हुआ महंगा

आलू, प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल से सितंबर में घर का बना खाना एक साल पहले की तुलना में महंगा हो गया है. क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2023 में शाकाहारी भोजन की लागत 28.1 रुपये से सितंबर में 11 प्रतिशत बढ़कर 31.3 रुपये हो गई. यह अगस्त में 31.2 रुपये से थोड़ी ही अधिक हुई. 

सब्जियों की बढ़ती कीमतें जिम्मेदार

'रोटी, राइस, रेट' नामक इस रिपोर्ट में वृद्धि के लिए सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया गया है, जो थाली की लागत का 37 प्रतिशत हिस्सा है. इसमें कहा गया, 'सितंबर में प्याज, आलू तथा टमाटर की कीमतें क्रमश: 53 प्रतिशत, 50 प्रतिशत और 18 प्रतिशत बढ़ीं. इसकी वजह प्याज तथा आलू की कम आवक, जबकि भारी बारिश से आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र में टमाटर का उत्पादन प्रभावित रहना रही.' 

दालें हुईं महंगी, लेकिन ईंधन सस्ता

रिपोर्ट में कहा गया, उत्पादन में कमी से दालों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि साल की शुरुआत में कीमतों में कटौती के कारण ईंधन की कीमतों में 11 प्रतिशत की गिरावट आई. 

पिछले साल के मुकाबले मांसाहारी थाली सस्ती

मांसाहारी थाली भोजन की लागत पिछले वर्ष की तुलना में दो प्रतिशत घटकर 59.3 रुपये हो गई, जबकि ‘ब्रॉयलर’ (मांस) की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट आई जिसका इस थाली में 50 प्रतिशत योगदान है. रिपोर्ट में कहा गया कि अगस्त की तुलना में मांसाहारी भोजन की कीमत स्थिर रही.

यह भी पढ़िएः पुणे में एक्टिविस्ट बनकर आए तीन लोगों ने 21 वर्षीय युवती से किया गैंग रेप, साथ में दोस्त को मारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़