तमाम अफवाहों के बावजूद, जानिए क्यों सभी को लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन

वैक्सीन लगवाने से कोरोना संक्रमण का प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत कम हो जाता है और कोरोना संक्रमण से मौत का खतरा भी कम हो जाता है. 

Written by - Animesh Nath | Last Updated : Apr 12, 2021, 03:40 PM IST
  • वैक्सीन लगवाने के बाद कम प्रभावी हो जाता है कोरोना संक्रमण
  • वैक्सीन लेने वालों को कम रहेगा कोरोना से मौत का खतरा
तमाम अफवाहों के बावजूद, जानिए क्यों सभी को लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली: देश में कई ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जिनमें लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो गया है. आइए जानते हैं फिर हमें कोरोना वैक्सीन क्यों लगवानी चाहिए.

कई लोगों के मन में यह सवाल उठा रहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी अगर लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं, तो हमें कोरोना वैक्सीन क्यों लगवानी चाहिए.

इस पर अपनी बात रखते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महामारी एवं संक्रामक रोग विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ ललित कांत का कहना है कि 'देश के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए क्योंकि लोग भले ही वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. लेकिन उन पर कोरोना संक्रमण के गंभीर असर नहीं दिखाई पड़ रहे है. 

वैक्सीनेशन के बाद कोरोना संक्रमित होने वाले अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में ही ठीक हो जा रहे हैं. वैक्सीनेशन के बाद कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों में भी मृत्यु दर बहुत कम है.' 

अगर हम वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को सिर्फ इस उद्देश्य के साथ देखें कि वैक्सीन लगवाने से कोरोना संक्रमण का प्रभाव हमारे शरीर पर बहुत कम हो जाएगा और कोरोना संक्रमण से मौत का खतरा कम हो जाएगा. तो हमें कोरोना वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. अगर आप वैक्सीन लगवा लेते हैं, तो आपको बिना लक्षण वाला कोरोना संक्रमण भी हो सकता है. 

यह भी पढ़िए: क्या आधार कार्ड के जरिए निकाले जा सकते हैं आपके खाते से पैसे?

क्यों हो रहा है वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना

लोगों को वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना संक्रमण होने का प्रमुख कारण यह है कि अभी तक जितनी भी कोरोना वैक्सीन प्रयोग में ली जा रही हैं. उनमें से कोई भी वैक्सीन 100 प्रतिशत कारगर नहीं है. 

देश में उपयोग हो रहा ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन 76 प्रतिशत तक प्रभावी है. जबकि फाइजर-बायोनटेक वैक्सीन कोरोना संक्रमण के खिलाफ 95 प्रतिशततक प्रभावी है.

देश में वायरस नए रूपों में सामने आ रहा है. इस कारण भी वैक्सीन के प्रभाव में कमी देखने को मिल रही है.

इस लिहाज से देश के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लेनी चाहिए, क्योंकि यह आपके भीतर कोरोना संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. जिससे हमारे ऊपर कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हो जाएगा.

यह भी पढ़िए: NEET PG 2021 Admit Card: आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा का एडमिट कार्ड, अभ्यर्थियों को मिलेगा ई-पास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़