Winter Remedy: सर्दियों में ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, जल्द आ जाएगा बुढ़ापा

Winter Home Remedy: ज्यादातर लोग सर्दियों में भी स्किन केयर के लिए वही तरीके अपनाते हैं जो गर्मियों यो बरसात में करते हैं. जिससे स्किन को पोषण नहीं मिल पाता और स्किन खराब होने लगती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2022, 08:55 AM IST
  • गर्म पानी से ना धोएं चेहरा
  • क्लिंजर का करें इस्तेमाल
Winter Remedy: सर्दियों में ना करें स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां, जल्द आ जाएगा बुढ़ापा

नई दिल्ली. Winter Skin Remedy सर्दियां आपकी स्किन की रौनक चुरा लेती हैं और अगर स्किन का सही तरीके से ख्याल ना रखा जाए तो कई तरह की समस्याएं भी होने लगती हैं. ड्राई स्किन, खुजली या एक्जिमा, ठंड की वजह से स्किन लाल होने और रैशेज होने के अलावा स्किन पर पपड़ी दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

इन समस्याओं के बढ़ने की एक वजह स्किन का सही तरीके से ख्याल ना रखना भी है. ज्यादातर लोग सर्दियों में भी स्किन केयर के लिए वही तरीके अपनाते हैं जो गर्मियों यो बरसात में करते हैं. जिससे स्किन को पोषण नहीं मिल पाता और स्किन खराब होने लगती है.

गर्म पानी से ना धोएं चेहरा
ठंड में गुनगुने या गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है लेकिन, जब आप गर्म पानी से चेहरा धोते हैं तो इससे स्किन को बहुत ज्यादा डैमेज हो सकता है. गर्म पानी से स्किन की ड्राइनेस बढ़ जाती है. इसी तरह सेंसिटिव स्किन वालों को गर्म पानी से चेहरा धोने पर स्किन इंफेक्शन्स का रिस्क भी बढ़ जाता है.  

साबुन नहीं क्लिंजर का करें इस्तेमाल
नहाने के बाद चेहरे की सफाई करें. ऐसा करने से सिर की सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शैम्पू, कंडीशनर और अन्य चीजें अगर चेहरे पर आकर बैठ जाएं तो उसे साफ करना आसान हो सकता है. नहाने के बाद अंत में किसी फेस वॉश या क्लिंजर की मदद से चेहरे को साफ रें.

मॉइश्चराइजर लगाएं
स्किन को सॉफ्ट और हेल्दी रखने के लिए उसे भरपूर पोषण दें. इसके लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार मीडियम या हेवी मॉइश्चराइजर अप्लाई करें. इससे, स्किन हाइड्रेटेड रहेंगी और ठंड के असर से स्किन को प्रोटेक्शन भी मिलेगा.

सीरम लगाएं
जिन लोगों की स्किन को अधिक पोषण की जरूरत पड़ती है वे चेहरे पर सीरम लगा सकते हैं. मॉइश्चराइजर लगाने के बाद फेस सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ओपेन पोर्स की समस्या को भी कम करता है जिससे पिम्पल्स जैसी समस्याएं भी कम होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Home Remedy: डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं ये 3 घरेलू जड़ी-बूटियां, ऐसे करें सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़