मंगलवार के दिन इस तरीके से करें बजरंगबली की पूजा, सारे कष्ट होंगे दूर

मंगलवार का व्रत भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. कोई पारिवारिक समस्या हो या फिर कोई अन्य शारीरिक कष्ट, बजरंगबली की पूजा करने से शांति मिलती है और भक्तों के कष्ट दूर होते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 3, 2022, 07:36 AM IST
  • कैसे करें बजरंगबली की पूजा-अर्चना?
  • व्रत में इन बातों का रखें खास ध्यान
मंगलवार के दिन इस तरीके से करें बजरंगबली की पूजा, सारे कष्ट होंगे दूर

नई दिल्ली: आज मंगलवार है. मंगलवार को बजरंगबली यानी हनुमान जी का दिन माना जाता है. आज के दिन भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं और बजरंग बली की पूजा अर्चना करते हैं. मंगलवार का व्रत भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. कोई पारिवारिक समस्या हो या फिर कोई अन्य शारीरिक कष्ट, बजरंगबली की पूजा करने से शांति मिलती है और भक्तों के कष्ट दूर होते हैं.

पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य

हनुमान जी की पूजा करते समय पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है. जब भी पूजा करें, तब मन और तन से पवित्रता हो. पूजन के दौरान गलत विचारों की ओर मन को भटकने न दें. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का विशेष दिन होता है. जो लोग हनुमान जी के आराधक हैं या जो मंगलवार का व्रत करते है उन्हें हनुमान जी की पूजा जरूर करनी चाहिए.

कैसे करें बजरंगबली की पूजा-अर्चना?

धूप-दीप या दीया जलाकर भगवान राम और माता सीता की पूजा आराधना करें इसके बाद श्री हनुमान की पूजा करें. पूजा के दौरान श्री हनुमान को लाल वस्त्र, सिंदूर और लाल फूल अर्पित करें. अब रूई में चमेली का तेल डालकर भगवान हनुमान के सामने रख दें. कथा, सुंदर काण्ड और हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद आरती करें.

अगर आपकी कुंडली में मंगल कमजोर है और शुभ फल नहीं दे रहा है तो मंगलवार का व्रत का पालन करना चाहिए. जिन लोगों पर मंगल की महा दशा चल रही हो उन्हे इस व्रत से लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें- Aaj Ka Panchang: अक्षय तृतीया पर मनोकामना की पूर्ती के लिए करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़