SBI में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं बड़े अमाउंट के चेक, जानें क्या है प्रॉसेस

अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको अपना चेक जमा करने के लिए बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से अपना चेक जमा करा सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 11:53 AM IST
  • SBI में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं बड़े अमाउंट के चेक
  • जानें क्या है ऑनलाइन चेक जमा करने का पूरा प्रॉसेस
SBI में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं बड़े अमाउंट के चेक, जानें क्या है प्रॉसेस

नई दिल्ली: बड़े अमाउंट के चेक भुगतान के लिए सरकार द्वारा पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर दी गई है. इसके बाद बड़ी रकम वाले चेक के लिए बैंकों द्वारा एक बार फिर से वेरिफिकेशन किया जाता है. लेकिन अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको अपना चेक जमा करने के लिए बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से अपना चेक जमा करा सकते हैं. 

योनो ऐप के जरिए जमा होगा चेक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक में है तो आप बैंक ब्रांच में जाकर और एक आवेदन भर के चेक को जमा कर सकते हैं. इसके अप्रूव होने के बाद पॉजिटिव पे सिस्टम से भुगतान किया जाता है. अगर एसबीआई के कस्टमर्स चाहें तो घर बैठे ऑनलाइन भी इसका फायदा उठा सकते हैं इसके लिए योनोलाइट, रिटेल इंटरनेट बैंकिंग, कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग और योनो मोबाइल ऐप की मदद ले सकते हैं. फिलहाल बचत खातों के लिए 5 लाख रुपए या उससे ज्यादा और चालू खाता, ओवरड्राफ्ट आदि के लिए 10 लाख रुपए और उससे अधिक के चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होता है. 

योनो ऐप से ऐसे होगा पॉजिटिव पे सिस्टम

योनो ऐप से पॉजिटिव पे सिस्टम का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको SBI योनो ऐप ओपन कर सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद अब आपको यहां ‘चेक लोजमेंट डिटेल्स’ का ऑप्शन दिखेगा इसे सेलेक्ट कर लें. अब आपको यहां चेक नंबर, चेक जारी करने की डेट, चेक अमाउंट जैसी डिटेल्स लिख कर सबमिट करना है.  

नेट बैंकिंग से 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग में लॉग इन करें. यहां चेक बुक सेवाओं पर क्लिक करें. यहां आप पॉजिटिव पे पर क्लिक कर अपना अकाउंट नंबर सिलेक्ट कर लें. इसके बाद जरूरी डिटेल्स जैसे कि चेक नंबर, चेक टाइप, अमाउंट, और पेमेंट रिसीव करने वाले का नाम फिल करें और सबमिट कर दें. 

यह भी पढ़ें: क्या 1 और 10 रुपये के ये सिक्के हैं नकली, RBI ने ट्वीट कर दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़