नाइजीरिया में 100 स्कूली बच्चों को अपहरण, शिक्षक भी बनाए गए बंधक

नाइजीरिया में स्कूली बच्चों का अपहरण किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2021, 06:11 PM IST
  • नाइजीरिया के कागरा की है घटना
  • 100 बच्चों का शिक्षकों के साथ अपहरण
नाइजीरिया में 100 स्कूली बच्चों को अपहरण, शिक्षक भी बनाए गए बंधक

नई दिल्लीः नाइजीरिया से बड़ी खबर सामने आई है. यहां स्कूली बच्चों का अपहरण किया गया है. नाइजीरिया के कागरा यह घटना अंजाम दी गई है. सामने आया है कि 100 बच्चों का अपहरण किया गया है. जानकारी के मुताबिक, अज्ञात बंदूकधारी पर अपहरण का आरोप लगाया गया है. इसमें कुछ शिक्षकों को भी अगवा किया गया है. सेंट्रल नाइज़ीरिया से आई सूचना में बताया गया है कि अपहरणकर्ता सेना की यूनिफॉर्म में थे.

नाइजीरिया के राष्ट्रपति ने बंधक बच्चों को बचाने के लिये सेना की मदद लेने की घोषणा की है. नाइजीरिया सरकार अपहरण किये गये बच्चों को सुरक्षित बचाने के लिये एक ऑपरेशन चलाएगी. 

अपहरणकर्ता ने की एक बच्चे की हत्या

प्रप्त समाचार के मुताबिक बैंडिट जीएसजी कागरा में बीती रात आए और सैकड़ों छात्रों और उनके शिक्षकों को अपहरण कर ले गए. एक छात्र और एक शिक्षक वहां से बच निकलने में कामयाब रहे. जिसके बाद स्टाफ ने जानकारी दी कि अपहरण किए जाने के दौरान एक छात्र की गोली मारकर हत्या की गई है. इस स्कूल (Gunman kidnap school children in Nigeria) में करीब एक हजार छात्र पढ़ते हैं और अभी तक पूरी तरह साफ नहीं हो पाया है कि कुल कितने छात्रों का अपहरण किया गया है.

दो महीने पहले भी हुई थी अपहरण की घटना

माना जा रहा है कि बच्चों को बंधक बनाने वाले ये बंदूकधारी अपराधी किसी गैंग (criminal gang) से जुड़े हो सकते हैं. ये घटना मध्य नाइजीरिया की है. जिसकी जानकारी एक अधिकारी और सुरक्षा से जुड़े सूत्र ने दी है. 

गौरतलब है कि दो महीने पहले उत्तरपश्चिमी राज्य कात्सिना में भी सैकड़ों लड़कों का अपहरण किया गया था और इन्हें सरकार के साथ चली बातचीत के कई दिनों बाद छोड़ा गया. ऐसा कहा जाता है कि ये लोग पैसों के लिए इस तरह की वारदातों को अंजाम देते हैं और इनकी कोई विचारधारा (Ideological Leanings) नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़