क्या है एलियन जैसा 6 इंच का कंकाल, वैज्ञानिकों ने खोला रहस्य

ममीकृत कंकाल 2003 में चिली के अटाकामा रेगिस्तान में ला नोरिया में एक चर्च में मिला था. अवशेष कथित तौर पर एक चमड़े की थैली में रखे गए थे. विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि कंकाल एक बच्चे का है जो लगभग 40 साल पहले मर गया था.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 27, 2023, 01:49 PM IST
  • इस एलियन प्राणी की 10 पसलियां हैं
  • मनुष्यों के पास 12 पसलियां होती हैं
क्या है एलियन जैसा 6 इंच का कंकाल, वैज्ञानिकों ने खोला रहस्य

लंदन: दक्षिण अमेरिका में खोजे गए शंक्वाकार सिर वाले छह इंच के 'एलियन जैसे' कंकाल का रहस्य आखिरकार सुलझ गया है. इस सिद्धांत को खारिज कर दिया कि यह एक एलियन प्राणी का था. जब जीव की हड्डियों की जांच की गई तो उन्हें छह से आठ साल के बीच की उम्र का माना गया था, लेकिन इसकी अजीब आकार की खोपड़ी, झुकी हुई आंखें और दस पसलियां हतप्रभ कर देने वाली हैं.

कहां मिला ये कंकाल
एक शंक्वाकार सिर के साथ ममीकृत कंकाल, उपनाम "अता" (Ata), 2003 में चिली के अटाकामा रेगिस्तान में ला नोरिया में एक चर्च में मिला था. खजाना खोजने वाले ऑस्कर मुनो ने इसे खोजा था. 

कैसा है ये कंकाल
जब पाया गया, तो अवशेष कथित तौर पर एक चमड़े की थैली में रखे गए थे और एक रिबन से बंधे सफेद कपड़े में लपेटे गए थे.

क्यों चकित थे वैज्ञानिक
इस खोज ने वैज्ञानिकों को सिर के आकार, आकार और इस तथ्य के कारण एक दशक से अधिक समय तक चकित कर दिया था कि प्राणी की 10 पसलियां थीं, जबकि अधिकांश मनुष्यों के पास 12 पसलियां थीं.

क्यों हुई एलियन होने की चर्चा
कई लोगों ने सोचा कि यह एक भ्रूण हो सकता है लेकिन यह सिद्धांत अब इस विश्वास के साथ खारिज कर दिया गया है कि यह एक एलियन था. 2013 में एक यूएफओ डॉक्यूमेंट्री में एटा को वापस लाने के बाद एलियन सिद्धांतों को हवा दी गई थी.

पहले इसे प्राचीन माना गया था, लेकिन 2012 में विश्लेषण ने साबित कर दिया कि छोटा कंकाल वास्तव में 1970 के दशक का था.सैन फ्रांसिस्को में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि कंकाल एक बच्चा है जो लगभग 40 साल पहले मर गया था.

इसके असामान्य दिखने के पीछे का कारण यह है कि इसकी कई अनुवांशिक स्थितियां हैं. इसने हड्डियों की असामान्य संरचना में योगदान दिया है.अध्ययनों ने 7 जीनों में कई उत्परिवर्तन दिखाए हैं जो अलग-अलग या संयोजन में विभिन्न अस्थि विकृति, चेहरे की विकृतियों, या कंकाल डिसप्लेसिया का कारण हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि बच्चे की मृत्यु जन्म के ठीक बाद हुई थी या समय से पहले पैदा हुआ था.

इसे भी पढ़ें: इस रिजॉर्ट में किसी के साथ भी मिंगल कर सकते हैं लोग, खुलेआम होती है एडल्ट एक्टिविटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़