पढ़ लेगा नेताओं का दिमाग, चीन ने बनाया ऐसा एआई डिवाइस, जानें कैसे करेगा काम

AI सिस्टम को वैज्ञानिकों ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए बनाया है. यह कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों के दिमाग को पढ़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2022, 01:00 PM IST
  • चेहरे के भावों और मस्तिष्क तरंगों का विश्लेषण करता है एआई
  • पहले भी श्रमिकों पर ब्रेन-स्कैनिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया था
पढ़ लेगा नेताओं का दिमाग, चीन ने बनाया ऐसा एआई डिवाइस, जानें कैसे करेगा काम

लंदन: चीन ने एक एआई विकसित करने का दावा किया है. यह कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों के दिमाग को पढ़ सकता है. इससे तय किया जा सके कि पार्टी के ये सदस्य 'विचार शिक्षा' के प्रति कितने ग्रहणशील हैं. साथ ही वह पार्टी के प्रति कितने वफादार है. 

क्यों बनाया गया इस डिवाइस को
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक AI सिस्टम को वैज्ञानिकों ने चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए बनाया है. इसका उद्देश्य पार्टी सदस्य की भक्ति को बढ़ाना और 'उनके विश्वास को और मजबूत करना' है. तकनीक को कथित तौर पर एक लेख में वर्णित किया गया था जिसे अपलोड किया गया लेकिन बाद में हटा लिया गया. 

टाइम्स इन बीजिंग के एक रिपोर्टर दीदी तांग के अनुसार, सिस्टम को हेफ़ेई कॉम्प्रिहेंसिव नेशनल साइंस सेंटर के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया है.

कैसे करेगा काम
यह डिवाइस कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्यों के चेहरे के भावों और मस्तिष्क तरंगों का विश्लेषण करके यह निर्धारित कर सकता है कि वे 'विचार शिक्षा' के प्रति कितने ग्रहणशील हैं.

टैंग का कहना है कि तकनीक को एक लेख में विस्तृत किया गया था जिसे 1 जुलाई को इंटरनेट पर अपलोड किया गया था और कुछ ही समय बाद हटा दिया गया था.

लेख में कहा गया है: 'एक तरफ, यह न्याय कर सकता है कि पार्टी के सदस्यों ने विचार और राजनीतिक शिक्षा को कैसे स्वीकार किया है. 'दूसरी ओर, यह विचार और राजनीतिक शिक्षा के लिए वास्तविक डेटा प्रदान करेगा ताकि इसे बेहतर और समृद्ध किया जा सके.'

क्या कहते हैं शोधकर्ता
टैंग कहते हैं, "कियोस्क संभवतः निगरानी कैमरों के माध्यम से शोधकर्ता के भाव देख सकता है." यह स्पष्ट नहीं है कि ब्रेनवेव-रीडिंग तकनीक कियोस्क में स्थित है, या देश में कम्युनिस्ट पार्टी के लाखों सदस्यों की निगरानी के लिए पूरी प्रणाली कैसे शुरू की जाएगी.

चीन के लिए नया नहीं है ये प्रयोग
लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि लोगों की मस्तिष्क तरंगों को पढ़ना चीन के लिए नया नहीं है - 2018 में वापस, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि हांग्जो में कारखाने के श्रमिकों पर ब्रेन-स्कैनिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा था.

इसमें एक कार्यकर्ता की भावनाओं को पढ़ने के लिए मस्तिष्क-पढ़ने वाले हेलमेट और अवसाद, चिंता या क्रोध जैसे भावनात्मक स्पाइक्स का पता लगाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता एल्गोरिदम का उपयोग करना शामिल था. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नेतृत्व वाली चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का कथित तौर पर मानना ​​है कि पार्टी की वफादारी के लिए 'विचार और राजनीतिक शिक्षा' आवश्यक है. पार्टी के पास पहले से ही अपने सदस्यों के लिए एक 'इंडोक्रिनेशन ऐप' है जिसे 'ज़ुएक्सी कियांगगुओ' या 'चीन को मजबूत बनाने के लिए अध्ययन' कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: सर्वे: कार में प्यार, जानें किस कार में सबसे ज्यादा रोमांटिक होते हैं कपल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़