आइये मिलकर स्पेस स्टेशन बनाते हैं, चीन ने दिया न्योता

चीन अन्य देशों और यहां तक ​​कि वाणिज्यिक भागीदारों (Commercial Partners) को अपने तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन (Tiangong Space Station) पर काम करने और रहने के लिए आमंत्रित करने का प्लान बना रहा है, और भविष्य में इस सुविधा का विस्तार कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2022, 01:47 PM IST
  • चीन ने अप्रैल 2021 में लॉन्च किया था पहला मॉड्यूल
  • तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन को लेकर ये है अगला प्लान!
आइये मिलकर स्पेस स्टेशन बनाते हैं, चीन ने दिया न्योता

नई दिल्ली: चीन की अपनी कक्षीय प्रयोगशाला (Orbital Laboratory), तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए बड़ी योजनाएं तैयार कर रहा है, जिसमें दुनियाभर के देश और वाणिज्यिक भागीदारों (Commercial Partners) को हिस्सा लेने और सुविधा का दौरा करने के लिए आमंत्रित कर रहा है.

ये दो सुविधाएं शामिल की जाएंगी..

अप्रैल 2021 में तियानहे स्टेशन को लॉन्च किया गया था और इस साल के अंत तक इसमें दो और मॉड्यूल, वेंटियन और मेंगटियन विज्ञान सुविधाएं (Wentian and Mengtian Science Facilities) शामिल होंगी. यह पृथ्वी की सतह से 340 मील लगभग 340 मील ऊपर, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लगभग 100 मील ऊंचा है और आईएसएस के द्रव्यमान का लगभग पांचवां हिस्सा (fifth the mass of the ISS) है.

स्पेश स्टेशन को पूरा करने के लिए चीन इस साल के अंत से पहले छह मिशन शुरू करेगा, जिसमें छह महीने के मिशन पर अंतरिक्ष यात्रियों के दल भेजने और अन्य बातें शामिल हैं.

चीनी अधिकारियों का कहना है कि स्पेश स्टेशन की योजना में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर काम किया जाएगा. इनमें अंतरिक्ष पर्यटकों और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के अंतरिक्ष यात्रियों को आने के लिए आमंत्रित करना, साथ ही एक शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन (Powerful Space Telescope) के लिए नियंत्रण केंद्र बनने के लिए स्टेशन को जोड़ना शामिल है.

क्या कहती है चीन अंतरिक्ष एजेंसी?

चीनी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, Xuntian अंतरिक्ष दूरबीन हबल के समान है, लेकिन 300 गुना अधिक क्षेत्र के साथ, और तियांगोंग के साथ एक साझा कक्षा में होगा, जिससे यह मरम्मत, उन्नयन और आवश्यक रूप से ईंधन भरने के लिए डॉक करने की इजाजत देगा.

बता दें, अप्रैल में तियांगोंग से अंतरिक्ष यात्रियों के शेनझो 13 चालक दल की वापसी के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान स्टेशन के लिए भविष्य की योजनाओं के विवरण पर चर्चा की गई. अंतरिक्ष में छह महीने के बाद पिछले महीने अंतिम चालक दल के लौटने के बाद चीन ने ये फैसला लिया कि जून में तीन अंतरिक्ष यात्रियों के अगले बैच को स्टेशन पर लॉन्च करेगा.

भविष्य में अंतिम दो मॉड्यूल लॉन्च होने के बाद, भविष्य के चालक दल (Future Crews) कम समय के लिए एक ही समय में छह अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में सौंपने में सक्षम होंगे. स्टेशन के अगले प्रमुख उन्नयन (Major Upgrade) में दूसरा मॉड्यूल वेंटियन जुलाई में तियान्हे से जुड़ेगा, तीसरा मॉड्यूल वेंगटियन अक्टूबर में लॉन्च होगा.

रूस और ईयू के साथ काम करना चाहता है चीन

चाइना मैनड स्पेस इंजीनियरिंग कार्यालय (सीएमएसईओ) के निदेशक हाओ चुन (Hao Chun) ने कहा, "दूरबीन (telescope) ब्रह्मांड के गठन और विकास, डार्क मैटर और डार्क एनर्जी, एक्सोप्लैनेट और सौर मंडल की वस्तुओं में अग्रणी वैज्ञानिक अनुसंधान (Scientific Research) करेगा और प्रमुख नवीन सफलताओं के एक बैच को सुरक्षित करने की उम्मीद है."

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार हाओ ने कहा, 'हम वाणिज्यिक मानव अंतरिक्ष यान के नए मॉडल भी सक्रिय रूप से तलाशेंगे और वाणिज्यिक कार्गो पेश करेंगे.' चीन अंतरिक्ष सहयोग पर रूस और यूरोपीय संघ सहित अन्य देशों के साथ भी काम करना चाहता है. मतलब साफ है कि चीन ने स्पेस स्टेशन बनाने के लिए न्योता दिया है.

इसे भी पढ़ें- इस डिजिटल 'हवेली' से दूर रहें नाबालिग, मेटावर्स में आ रहा 'प्लेबॉय मेंशन'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़