LAC पर नई शर्त के जरिए चीन की चालाबाजी, लेकिन भारत ने ठुकरा दिया

चालाक चीन की नई शर्त, पैंगोंग झील के पास फिंगर 4 से दोनों सेनाएं पीछे हटें. सूत्रों के मुताबिक ये जानकारी सामने आई है कि भारत ने प्रस्ताव खारिज किया. कहा, "हम अपने ही क्षेत्र से पीछे क्यों हटें?"

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2020, 01:04 PM IST
    • लद्दाख पर 'चालाक' चीन की नई 'चाल'
    • भारत ने चीन की शर्त खारिज की- सूत्र
LAC पर नई शर्त के जरिए चीन की चालाबाजी, लेकिन भारत ने ठुकरा दिया

नई दिल्ली: चालाक चीन एक बार फिर नई चाल चली है. लद्दाख में तनाव कम करने के लिए चीन ने भारत के सामने शर्त रखी है. चीन ने कहा है कि दोनों सेनाएं बराबरी से पीछे जाएं. सूत्रों के मुताबिक भारत ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. चीन के मुताबिक भारत को फिंगर-4 में अपनी ही सीमा से पीछे हटना चाहिए..

लद्दाख में चीन की नई चाल?

भारत और चीन के बीच तनाव कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. गलवान में भारतीय बलवानों के गर्दनतोड़ पराक्रम के बाद से चीन परेशान तो है, लेकिन कुछ कर नहीं पा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही साफ कर चुके हैं. ये नया भारत है कोई अगर कोई छेड़ेगा तो छोडेगें नहीं. लेकिन चीन LAC पर लगातार उकसावे वाली हरकतें कर रहा है. जिसका भारत भी उसको उसी को भाषा में जवाब दे रहा है.

पराक्रम से हारा, तो अब शर्तों का सहारा?

दोनों ही देशों के बीच कई दौर की सैन्य वार्ता और कूटनीतिक बातचीत हो चुकी है लेकिन कोई हल नहीं निकला है. अब चीन का कहना है कि भारत फिंगर-4 से पीछे लौटे और उतना ही फिर हम पीछे जाएंगे. यानी चीन फिंगर 4 से फिंगर 8 पर चला जाएगा, तो फिर भारत को भी फिंगर 1 से पीछे जाना होगा. जबकि भारत फिंगर 8 तक पट्रोलिंग करता रहा है.

चीन का सुझाव, भारत ने ठुकराया!

चीन की चाल है कि भारत फिंगर 1 तक ही सीमित कर रह जाए और भारत को उसी की सीमा से पीछे कर दिया जाए. चीन जो हमारी पेट्रोलिंग एरिया में घुसा है वो उससे पीछे जाए. सूत्रों के मुताबिक भारत ने सिरे से इस मांग को खारिज कर दिया है.

चीनी सेना पैंगोंग झील के पास फिंगर 5 के आसपास हैं. जहां चीन ने फिंगर 5 से फिंगर 8 तक पांच किलोमीटर से अधिक की दूरी पर बड़ी संख्या में सैनिकों और उपकरणों को तैनात किया है, जिससे तनाव बना हुआ है. दोनों देश पिछले 3 महीने से चल रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए और मिलिट्री लेवल की मीटिंग बुलाने पर काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: चीन को CDS जनरल बिपिन रावत की अंतिम चेतावनी, "सैन्य कार्रवाई भी विकल्प"

भारतीय सेना LAC पर लंबे समय तक मोर्चा संभालने के लिए तैयारी कर रही है. हाल ही में वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया ने भी हर हाल में तैयार रहने को कहा था.

इसे भी पढ़ें: LAC पर सैनिकों की तैनाती कम नहीं करेगा भारत, चीन को कड़ा संदेश

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने नवाज शरीफ को भगोड़ा घोषित किया

ट्रेंडिंग न्यूज़