दाऊद की काली कमाई का जरिया! परिवार, अकाउंट्स और साम्राज्य पर सबसे बड़ा खुलासा

दाऊद की फैमिली में कौन-कौन हैं, कहां-कहां बैंक खाते हैं और किन-किन प्रॉपर्टी में निवेश हैं. सबसे बड़ी बात कि दाऊद इब्राहिम आखिर क्या कारोबार करता है? दाऊद के कमाई के काले साम्राज्य के बारे में हर एक जानकारी हासिल करने के लिए इस खास रिपोर्ट को पढ़िए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2020, 11:52 AM IST
    • दाउद के परिवार अकाउंट्स और प्रॉपर्टी पर जानकारी
    • दाऊद के आर्थिक साम्राज्य पर होगा सर्जिकल स्ट्राइक
    • कई देशों फैले दाऊद के साम्राज्य होगा नेस्तानाबूद
दाऊद की काली कमाई का जरिया! परिवार, अकाउंट्स और साम्राज्य पर सबसे बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: दाऊद की काली कमाई के साम्राज्य में उसका पूरा परिवार शामिल है, परिवार के हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग जिम्मेदारी बंटी है. पूरे परिवार की काली कमाई की एक-एक जानकारी आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं.

दाऊद के पूरे परिवार का एक-एक गुनाह

पाकिस्तान में बेहद कड़े सुरक्षा के बीच मजे से रह रहे दाऊद की परेशानी अब बढ़ने वाली है, दाऊद अपनी कमाई के काले साम्राज्य में अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर जुटा हुआ है. दाऊद के परिवार के लोगों के बैंक अकाउंट से लेकर किस-किस प्रॉपर्टी में उनके परिवार का निवेश है? लेकिन उससे पहले आप जानिए कि दाऊद के परिवार में कौन-कौन हैं.

दाऊद इब्राहिम के परिवार में 9 सदस्य

दाऊद इब्राहिम कासकर
पत्नी- महज़बीन शेख

दाऊद की बेटा-बहु

बेटा- मोइन नवाज़
सानिया मोइन शेख (पत्नी)

दाऊद की बेटी-दामाद

1. महरूख जुनैद मियांदाद (बेटी)
 जुनैद मियांदाद (पति)
2. महरीन (बेटी)
पति- औरंगजेब महमूद (पति)
3. माज़िया शेख (बेटी)

अब आपको बताते हैं कि दाऊद के परिवार के बैंक खाते क्या है. ज़ी मीडिया के पास दाऊद इब्राहिम की पत्नी महजबीन शेख, बेटियों महरीन और महरुख और बेटे मोइन नवाज़ के बैंक खातों की डीटेल्स मौजूद है. जिनसे ये साबित होता है कि दाऊद इब्राहिम के परिवार के Bank Accounts कराची के ही 15 से ज्यादा Banks में हैं.

अब आपको दाऊद इब्राहिम के कराची में होने के कुछ और सूबत दिखाते हैं और बताते हैं कि दाऊद कितना पैसा पाकिस्तान में निवेश कर रखा है. कुल 23 Properties की लिस्ट ज़ी मीडिया के पास मौजूद है, जिनका मालिक दाऊद इब्राहिम का परिवार है. इनमें से 9 Properties इस्लामाबाद में हैं. 10 कराची में हैं, 3 दुबई में हैं और एक London में है. दाऊद की कंपनी में जुनैद मियांदाद जो जावेद मियांदाद का बेटा और दाऊद की बेटी महरूख का पति है उसको बड़ी जिम्मेदारी दी गई हैं. वो ड्रग्स,मनी लॉन्ड्रिंग जैसे कारोबार संभालता है.

दाऊद के पूरी दुनिया में फैसले काली कमाई के साम्राज्य का पूरा परिवार मिलकर संभालता है. जुबेर मोतिवाला को जब पकड़ा गया था तो ये जानकारी भी मिली थी कि दाऊद की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद से उसन काफी वित्तीय लेनदेन किया था.

दाऊद काले साम्राज्य को लेकर सबसे बड़ा खुलासा

दाऊद के आर्थिक साम्राज्य से जुड़े हर नेटवर्क की जानकारी ज़ी मीडिया को मिल गई हैं. साल 2018-19, जब ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम के कुछ करीबियों पर शिकंजा कसा गया. इस दौरान मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दाऊद के कुछ करीबियों को पकड़ा गया. 2019 में हारून अलीम युसूफ और रंजीत सिंह बिंद्रा को गिरफ्तार किया गया, जबकि 2018 में दाऊद का अंतरराष्ट्रीय कारोबार देखने वाले जबीर मोतिवाला गिरफ्तार किया गया. इन दोनों की गिरफ्तारी के बाद दाऊद के लंडन में आर्थिक साम्राज्य का बड़ा खुलासा हुआ. 

कितना खतरनाक था दाऊद का गुर्गा जबीर मोतिवाला

जबीर मोतिवाला दाऊद की कंपनी में नंबर 2 की हैसियत रखता है, वो दाऊद के बेहद करीब है. मोतिवाला दाऊद को सीधे रिपोर्ट करता था. जबीर मोतिवाला को अमेरिका की जांच एजेंसी FBI भी तलाश रही थी क्योंकि जबीर मोतिवाला अमेरिका में ड्रग्स का कारोबार करता था और मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम देता था. जबीर के अमेरिका में प्रत्यर्पण की इजाजत ब्रिटेन की एक लोअर कोर्ट दे चुकी है और जल्द ही इसे अमेरिका को सौंपा जा सकता है.

दाऊद के इन करीबियों से जो पूछताछ हुई उसी पूछताछ के आधार पर दाऊद के कमाई के काले साम्राज्य का खुलासा हुआ. अब आपको बताते हैं कि दाऊद के कमाई का जरिया क्या-क्या है.

दाऊद की काली कमाई का जरिया

- ड्रग्स
- हवाला
- सट्टेबाजी
- रियल एस्टेट 
- फिल्म इंडस्ट्री
- हत्या और फिरौती
- तस्करी 
- माइनिंग
- शॉपिंग मॉल
- होटल इंडस्ट्री
- एयरलाइंस
- शिपिंग 

जैसे कई कारोबार जिससे दाऊद अरबों रुपये कमाता है. अब आपको बताते हैं कि किन-किन देशों में दाऊद का सबसे ज्यादा हवाला के जरिए निवेश हुआ है.

  • भारत
  • ब्रिटेन
  • मोरक्को
  • स्पेन
  • टर्की
  • UAE 
  • ऑस्ट्रेलिया
  • केन्या
  • पाकिस्तान 

इसके अलावा और भी कई देश है जहां वो कारोबार करता है. आपको जानकर आश्चचर्य होगा कि दाऊद डिजिटल करेंसी जैसे बिटकॉइन में भी लेन-देन करता है, जिससे की खुफिया एजेंसियों के पकड़ में नहीं आ सके. हालांकि बीते कुछ सालों में दाऊद के कमाई के काले साम्राज्य पर शिकंजा कसना शुरू हो चुका है. भारत सहित कई देश धीरे-धीरे दाऊद के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की नई गर्लफ्रेंड कौन है? ZEE EXCLUSIVE खुलासा

इसे भी पढ़ें: मुंबई जैसा खूनी हमला करने की साजिश, आतंकवादियों ने की बैठक

ट्रेंडिंग न्यूज़