अंतरिक्ष में शुरू हुई फूड डिलीवरी, जानें कैसे 8.5 घंटे में ISS पर पहुंचाया खाना

पहली डिलीवरी के लिए यूसाका मेजावा पिछले हफ्ते खुद अंतरिक्ष यात्रा पर गए और वहां स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों को जापान की कई डिश पहुंचाई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2021, 10:17 AM IST
  • डिलीवरी भेजने में 399 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी
  • धरती से स्पेस तक जाने में आठ घंटे 34 मिनट समय लगा
अंतरिक्ष में शुरू हुई फूड डिलीवरी, जानें कैसे 8.5 घंटे में ISS पर पहुंचाया खाना

लंदन: अंतरिक्ष में आधिकारिक रूप से फूड डिलीवरी शुरू हो गई है. निजी कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की है कि उसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक फूड ऑर्डर पहुंचाया है.

उबर इट्स (UberEats ) ने जापान के एंटरप्रेन्योर यूसाका मेजावा के साथ मिलकर यह सेवा शुरू की है. पहली डिलिवरी के लिए यूसाका मेजावा पिछले हफ्ते खुद अंतरिक्ष यात्रा पर गए और वहां स्पेस स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों को जापान की कई डिश पहुंचाई है. इसमें पोक, बीफ और चिकेन की बनी डिश शामिल रही.

30 मिनट नहीं साढ़े आठ घंटे में पहुंचा खाना
डेली मेल की रिपोर्ट्स के मुताबिक यह डिलीवरी 11 दिसंबर को 9 बजकर 40 मिनट पर पहुंचाई गई है. धरती से इस डिलीवरी को भेजने में 248 मील यानी करीब 399 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी और आठ घंटे 34 मिनट समय लगा. ज्यादातर फूड एप कंपनियां 30 मिनट में खाना पहुंचाने का दावा करती हैं, लेकिन यूसाका मेजावा ने इतनी देर में भी खाना पहुंचाकर खुशी जताई है. 

ये भी पढ़ें- तेजस्वी का बड़ा खुलासा- इस वजह से लालू यादव ने बहू रशेल को दिया नया नाम

12 दिन अंतरिक्ष में ही रहेंगे पर्यटक
यह ऑर्डर पहुंचाने के बाद यूसाका अपने सहायक और फिल्म निर्माता योजो हिरानो के साथ स्पेस स्टेशन के लिए 11 दिसंबर को ही 2 बजकर 30 मिनट पर उड़ान भरी थी. उन्होंने कजाकिस्तान से यह उड़ान भरी थी. ये दोनों लोग 12 दिन तक अंतिरक्ष स्टेशन पर रहेंगे. कंपनी के सीईओ दारा खोसरोवशाही ने कहा कि यूसाका मेजावा का यह कदम फूड डिलिवरी के लिए ऐतिहासिक है. हम स्पेस में सफलतापूर्वक खाना पहुंचाकर बेहद खुश हैं. 

भारी भरकम खर्च हुआ इस यात्रा में
सोमवार को, मेज़ावा ने आईएसएस से एसोसिएट प्रेस के साथ बात की और उन लोगों की आलोचना को खारिज कर दिया, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा के लिए एक भारी-भरकम भुगतान करने के फैसले पर सवाल उठाया गया था. उन्होंने कहा कि इस 'अद्भुत' अनुभव के लिए इतनी कीमत कुछ नहीं है. 'एक बार जब आप अंतरिक्ष में होते हैं, तो आप इस अद्भुत अनुभव के द्वारा महसूस करते हैं कि यह कितना मूल्यवान है,

46 वर्षीय मेज़ावा और उनके 36 वर्षीय निर्माता योज़ो हिरानो 2009 के बाद से अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा करने वाले पहले स्वयं भुगतान करने वाले पर्यटक हैं. उन रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने 12-दिवसीय मिशन के लिए $80 मिलियन से अधिक का भुगतान किया, मेज़ावा ने कहा कि वह अनुबंध राशि का खुलासा नहीं कर सकते लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने 'काफी' भुगतान किया. 

ये भी पढ़ें- Time ने Tesla CEO Elon Musk को चुना पर्सन ऑफ द ईयर, बांधे तारीफों के पुल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़