IMF की चेतावनी, AI की वजह से जा सकती हैं 40% नौकरियां; जानें किन देशों को ज्यादा खतरा?

 IMF Warning Regarding AI Technology: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में IMF की चीफ ने चेतावनी जारी की है. वैश्विक स्तर पर करीब 40 प्रतिशत नौकरियों पर AI का प्रभाव पड़ सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2024, 07:21 PM IST
  • विकसित देशों पर अधिक प्रभाव पड़ेगा
  • विकासशील देशों पर प्रभाव कम
IMF की चेतावनी, AI की वजह से जा सकती हैं 40% नौकरियां; जानें किन देशों को ज्यादा खतरा?

नई दिल्ली: IMF Warning Regarding AI Technology: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने दुनिया को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. IMF के मुताबिक, AI से कई नौकरियां जाने वाली हैं. इसके आने से 40% नौकरियों पर खतरा मंडराने लगा है. विकसित देशों में जॉब कर रहे लोगों को AI तकनीक अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. वहीं, विकासशील देशों में इसका प्रभाव कम देखने को मिलेगा. 

क्या बोलीं IMF चीफ
15 जनवरी को स्विट्जरलैंड के दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक हुई. इसमें IMF की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से दुनियाभर के नौकरीपेशा वाले लोगों की चिंता बढ़ सकती है. AI से विकसित देशों को पर अधिक प्रभाव पड़ेगा. इन देशों की 60% नौकरियां खतरे में आ जाएंगी

विकास शील देशों पर असर कम
MF की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि AI का प्रभाव विकासशील देशों पर कम पड़ेगा. लेकिन वैश्विक स्तर पर करीब 40 प्रतिशत नौकरियों पर AI का प्रभाव पड़ सकता है.

देशों पर कर्ज बढ़ेगा
IMF ने 2024 को लेकर एक चेतावनी भी जारी की है. उन्होंने कहा है कि इस साल कई देशों पर कर्ज बढ़ेगा. इसके पीछे इस साल होने वाले 60 देशों के चुनाव हैं. दरअसल, चुनाव में लुभावने वादे कर सरकार उन्हें पूरा करने के लिए पैसा खर्च करेगी. लिहाजा, देशों को कर्ज लेना होगा और उन पर कर्ज बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें- लाल सागर में बिगड़े हालात! अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर फिर किए हवाई हमले, बाइडन ने बताया 'आतंकी'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़