ईरान के साथ परमाणु समझौते को क्यों खत्म करना चाहता है इजरायल? किया ये बड़ा दावा

इजरायल के प्रधानमंत्री यैर लैपिड ने ईरान के साथ संभावित परमाणु समझौते को खारिज करने का आग्रह किया है. आपको इसके पीछे की वजह समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 08:46 PM IST
  • इजरायल ने क्यों कर दी इतनी बड़ी अपील
  • परमाणु समझौते पर अमेरिका से क्या कहा?
ईरान के साथ परमाणु समझौते को क्यों खत्म करना चाहता है इजरायल? किया ये बड़ा दावा

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानमंत्री यैर लैपिड (Yair Lapid) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और पश्चिमी देशों से ईरान के साथ एक संभावित परमाणु समझौते को खारिज करने का आह्वान किया है. साथ ही, दावा किया कि तेहरान को वार्ता अपने नियंत्रण में लेने दिया जा रहा है.

पीएम ने परमाणु समझौते को बताया 'खराब'
प्रधानमंत्री यैर लैपिड ने कहा कि इस समझौते से इजरायल के दुश्मनों को फायदा मिलेगा. उन्होंने संभावित समझौते को 'खराब समझौता' बताया और कहा कि बाइडेन उन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफल रहे हैं जिनका उन्होंने वादा किया था.

पीएम लैपिड ने यरूशलम में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'पश्चिम देश एक ‘लक्ष्मण रेखा’ खींचते हैं और ईरान इसकी अनदेखी करता है.'

'ईरान को परमाणु शक्ति बनने से रोकना होगा'
उन्होंने कहा कि यह संभावित समझौता 'राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा नहीं करता है और ईरान को परमाणु शक्ति बनने से रोकना होगा.' उन्होंने कहा, 'वार्ताकार फिर से ईरान को रियायतें देने के लिए तैयार हैं.'

बाइडेन 2015 के समझौते को फिर से लागू करने के पक्षधर रहे हैं जिसके तहत ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम को रोकने के बदले उसे प्रतिबंधों में ढील देने की पेशकश की गई थी. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिका और ईरान एक नये समझौते पर पहुंच पाएंगे, या नहीं.

इसे भी पढ़ें- आप Vs भाजपा: दिल्ली के विधायकों को पाला बदलने के लिए किसने दिया 20-20 करोड़ का ऑफर? जानें पूरा विवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़