Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट से अमेरिका भी भयभीत, प्रतिबंध लगाने की तैयारी

Omicron Variant: बाइडन प्रशासन अभी वेरिएंट के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है. उन्होंने अमेरिकियों और दुनियाभर के लोगों से वायरस के खिलाफ टीकाकरण करने का आग्रह किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 27, 2021, 12:40 PM IST
  • 8 अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा USA
  • नए वेरिएंट को लेकर बाइडन प्रशासन अलर्ट पर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट से अमेरिका भी भयभीत, प्रतिबंध लगाने की तैयारी

वाशिंगटनः Omicron Variant: अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट मिलने से अमेरिका भी अलर्ट मोड पर आ गया है. अपने देश में नए वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) आठ अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाएगा. ये घोषणा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की है.

वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण की अपील
अपने मुख्य चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी की सलाह के अनुसार, बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उनका प्रशासन दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी से हवाई यात्रा को एहतियाती उपाय के रूप में प्रतिबंधित करेगा, ताकि अमेरिका में नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) को फैलने से रोका जा सके. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बाइडन प्रशासन अभी वेरिएंट के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है. उन्होंने अमेरिकियों और दुनियाभर के लोगों से वायरस के खिलाफ टीकाकरण करने का आग्रह किया है. यह घोषणा ब्रिटेन, कनाडा और फ्रांस सहित अन्य देशों ने भी की है.

अमेरिकी नागरिकों पर नहीं रहेगी रोक
अमेरिकी मीडिया ने वरिष्ठ प्रशासन अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिकी प्रतिबंध अमेरिकी नागरिकों और वैध स्थायी निवासियों पर लागू नहीं होते हैं, लेकिन जिन्हें अमेरिका में प्रवेश करना हैं, उन्हें पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. 

बेहद चिंताजनक है ओमीक्रोन वेरिएंट
ओमीक्रोन वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी भी जारी की है. WHO ने कहा कि यह नया वैरिएंट बेहद तेजी से फैलता है. WHO ने इसे बेहद चिंताजनक करार दिया है. इस वेरिएंट ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है. बता दें कि इसी वर्ग में कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार को भी रखा गया था, जिसका प्रसार दुनियाभर में हुआ था. कई दिनों बाद ऐसा हुआ है कि कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट ने लोगों को फिर से डरा दिया है. दुनिया के कई देशों ने इसे लेकर बेहद सतर्कता बरतनी जारी कर दी है. भारत भी अलर्ट पर है और गाइडलाइंस जारी कर चुका है. 

यह भी पढ़िएः Corona के नए वैरिएंट को लेकर डब्ल्यूएचओ की विशेष बैठक, पता चलेगा कितना असरदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़