ChatGPT से पूछा, कब खत्म होगी धरती तो मिला ये जवाब

ओपनएआई का चैटजीपीटी 4 एक चैटबॉट है, जो चुटकियों में किसी भी सवाल का जवाब देता है. हालांकि, इसके कई जवाब सवालों के घेरे में भी आते हैं. कुछ का दावा है कि यह सही जवाब नहीं देता है. ऐसे में जानिए चैटजीपीटी से पूछे गए इन रोचक सवालों के जवाबः 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2023, 10:36 AM IST
  • चैटबॉट है चैटजीपीटी 4
  • AI की मदद से करता है काम
ChatGPT से पूछा, कब खत्म होगी धरती तो मिला ये जवाब

नई दिल्लीः ओपनएआई का चैटजीपीटी 4 एक चैटबॉट है, जो चुटकियों में किसी भी सवाल का जवाब देता है. हालांकि, इसके कई जवाब सवालों के घेरे में भी आते हैं. कुछ का दावा है कि यह सही जवाब नहीं देता है. ऐसे में जानिए चैटजीपीटी से पूछे गए इन रोचक सवालों के जवाबः 

धरती कब खत्म होगी?
इस पर चैटजीपीटी 4 ने जवाब दिया कि धरती एक बहुत बड़ा ग्रह है और इसकी अंतिम अवधि निर्धारित नहीं है. धरती का अस्तित्व कुछ अरब वर्षों तक होने की उम्मीद है. वैज्ञानिकों का मानना है कि धरती उस समय तक मौजूद रहेगी, जब तक कि सूर्य, जो धरती का प्राथमिक ऊर्जा स्रोत है, जीवित रहता है.

हालांकि, मानव गतिविधियों के कारण धरती के अस्तित्व पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ रहा है. अधिकांश वैज्ञानिक संगठनों का मानना है कि मानवों के गतिविधियों के फलस्वरूप धरती के प्राकृतिक संतुलन पर असर पड़ रहा है. इसलिए, हम सभी को संतुलित जीवन शैली के लिए अपनी भूमिका निभानी चाहिए, ताकि हम धरती के अस्तित्व को बचाएं और संरक्षित रखें.

अगर धरती खत्म हुई तो मानव, जीव कहां जाएंगे?
इस पर चैटजीपीटी 4 ने उत्तर दिया कि धरती हमारे लिए एक जीवन ग्रंथालय है, जहां हम अनेक प्रकार के जीवों और प्राणियों के साथ जीवन व्यतीत करते हैं. यदि धरती के अस्तित्व का अंत होता है, तो इसके परिणाम सबसे पहले धरती पर रहने वाले सभी जीवों को प्रभावित करेंगे.

हालांकि, यदि धरती का अस्तित्व खत्म होता है, तो विभिन्न प्राकृतिक उपयोग के लिए अन्य ग्रहों पर जाने की तलाश की जा सकती है. वैज्ञानिकों ने धरती के समान ग्रहों की खोज की है, जैसे मंगल और वेनस जो धरती के जैसे हो सकते हैं. हालांकि, इन ग्रहों की परिसीमा भी संभव है कि हमारे लिए अनुकूल नहीं होगी और इसलिए अन्य स्थानों की खोज भी की जा सकती है.

यह सभी अधिक संभव है कि यह बहुत दूर भविष्य की बात होगी और हमें अपनी धरती को संरक्षित रखना चाहिए ताकि हमारे भावी पीढ़ियों को इसका आनंद उठाने का मौका मिल सके.

यह भी पढ़िएः 'मुगलों के हरम में क्या होता था और शासक दासियों के साथ कैसा व्यवहार करते थे' पूछने पर ChatGpt 4 ने दिया ये जवाब

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़