Saudi Arabia का पाकिस्तान को झटका, हटाये पाकिस्तानी नक्शे से कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान

ये बहुत बड़ा कदम है, सऊदी अरब ने भारत की तरफदारी की और दूसरी तरफ पाकिस्तान की बोलती बन्द हो गई..

Saudi Arabia का पाकिस्तान को झटका, हटाये पाकिस्तानी नक्शे से कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान

नई दिल्ली.   जहां एक तरफ पाकिस्तान तुर्की की तरह दुनिया के मुस्लिम देशों का सरमायादार बनना चाह रहा है वहीं उसका बड़ा भाई सऊदी अरब भारत का साथ निभाता नजर आ रहा है. और दिलचस्प बात .ये है कि पाकिस्तान के विरुद्ध जा कर सऊदी अरब भारत के साथ खड़ा हुआ है. लेकिन पाकिस्तान है कि चुप लगाये बैठा  है. जिस सऊदी अरब के पैसों से देश की रोटी चलती है, उससे पाकिस्तान क्या कहे.

जारी किया विशेष नोट

सऊदी अरब ने नवंबर में होने वाली जी-20 समिट के लिए एक खास नोट तैयार किया है जिसके पिछले हिस्से पर जी-20 समूह के सदस्य देशों के नक्शे बने हुए हैं. इन नक्शों में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है क्योंकि इसमें दिखाये गये पाकिस्तानी नक्शे पर कश्मीर, गिलगित और बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में पेश नहीं किया गया है बल्कि इनको स्वतंत्र देश के तौर पर दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें. लड़कियों को सेक्स स्लेव बनाने वाले स्वयंभू गुरु को हुई 120 साल की जेल

पाकिस्तानी प्रतिक्रिया नदारद

सऊदी अरब को सलाम करने वाली पाकिस्तान की इमरानी सरकार की0 इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. हालांकि पाकिस्तान की सरकार की प्रतिक्रिया या उसकी चुप्पी से सऊदी अरब को कोई फर्क नहीं पड़ता है इसलिये उन्होंने भी अपनी तरफ से इस पर कोई कैफियत नहीं दी है.  सऊदी अबर के रियाद में जी-20 शिखर सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को आयोजित किया जाना है.

ये भी पढ़ें. दस फ्लाइट्स में महिलाओं को निर्वस्त्र करके हुई तलाशी

ये है बीस रेयाल का बैंक नोट 

सऊदी अरब ने जी-20 समिट को ध्यान में रख कर बीस रेयाल का एक विशेष बैंंक नोट जारी किया है. इस नोट के माध्यम से सऊदी अरब के रियाद में होने वाले इस सम्मेलन को स्मरणीय बनाने के लिये प्रिंस सलमान ने इस नोट में सामने की तरफ सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज का फोटो लगवाया है तो इसके पीछे के हिस्से में वर्ल्ड मैप बनाया है जिसमें जी-20 देश अलग-अलग रंगों में दिखाये गये हैं.

ये भी पढ़ें. अमीषा पटेल ने कहा -बिहार में दुष्कर्म तक हो सकता था उनके साथ

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234