सौर तूफान ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में किया छेद, गुलाबी प्रकाश से बदला आसमान का रंग

पिछले हफ्ते एक भू-चुंबकीय तूफान ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में एक छेद खोल दिया. इससे आर्कटिक सर्कल के आकाश में गुलाबी अरोरा का विस्फोट हुआ.तूफान छह घंटे से अधिक समय तक चला और चुंबकीय क्षेत्र में "दरार" खोलने का कारण बना, जिससे सौर हवा प्रवेश कर गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 01:08 PM IST
  • नॉर्वे के ट्रोम्सो में एक स्थानीय ने "सबसे तीव्र गुलाबी अरोरा" देखा है
  • गुलाबी रंग उज्ज्वल और नग्न आंखों के लिए स्पष्ट था, पूरा समूह स्तब्ध था
सौर तूफान ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में किया छेद, गुलाबी प्रकाश से बदला आसमान का रंग

लंदन: खगोलशास्त्रियों ने अंतरिक्ष के मौसम को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. पिछले हफ्ते एक भू-चुंबकीय तूफान ने पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में एक छेद खोल दिया, जिससे आर्कटिक सर्कल के आकाश में गुलाबी अरोरा का विस्फोट हुआ.

जी 1-क्लास का सौर भू-चुंबकीय तूफान
स्पेसवेदर डॉट कॉम ने बताया कि मामूली जी 1-क्लास का सौर भू-चुंबकीय तूफान 3 नवंबर को पृथ्वी पर पहुंचा था. जिससे ग्रह का चुंबकीय क्षेत्र "अस्थिर" हो गया. आउटलेट जो निकट-क्षुद्रग्रह मुठभेड़ों, सौर हवाओं, ग्रहणों और अरोराओं को ट्रैक करता है, ने खुलासा किया कि तूफान छह घंटे से अधिक समय तक चला और चुंबकीय क्षेत्र में "दरार" खोलने का कारण बना, जिससे सौर हवा प्रवेश कर गया था.

क्या है अरोरा का विस्फोट
अरोरा प्राकृतिक रूप से उत्तरी गोलार्ध में आर्कटिक सर्कल के पास पाए जाते हैं. ये नॉर्दर्न लाइट्स नॉर्वे और आइसलैंड जैसे नॉर्डिक देशों में सबसे अच्छी तरह से देखी जाती हैं. 

तूफान के बाद नॉर्वे के ट्रोम्सो में एक स्थानीय ने "सबसे तीव्र गुलाबी अरोरा" देखा है.  मार्कस वरिक ने स्पेसवेदर डॉट कॉम को बताया, "मैं पिछले एक दशक से अरोरा को देख रहा हूं. मैंने हजारों बार इसे देखा है. पर नया वाला काफी शानदार था.  वरिक ने कहा कि वह और एक टूर 2 नवंबर की शुरुआत में रोशनी का पीछा करने के लिए निकले, जब उन्हें "एक आश्चर्य" हुआ. "ये सबसे तीव्र गुलाबी अरोरा थे जिन्हें मैंने कभी देखा है," वरिक ने कहा. "गुलाबी रंग उज्ज्वल और नग्न आंखों के लिए स्पष्ट था. मेरा पूरा समूह स्तब्ध था."

रंगीन आसमान
नासा के अनुसार, ऑरोरस - जो आमतौर पर हरे और नीले रंग में दिखाई देते हैं - सूर्य के अत्यधिक ऊर्जावान कणों के पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश करने और वायुमंडलीय गैसों के साथ बातचीत करने के कारण होते हैं. जब कण ऑक्सीजन परमाणुओं से टकराते हैं, तो ऑरोरस एक हरे रंग का रंग देते हैं, जबकि नाइट्रोजन परमाणु ऑरोरा को अधिक बैंगनी दिखाई देते हैं. ये शानदार प्रकाश प्रदर्शन आमतौर पर केवल उत्तरी गोलार्ध में आर्कटिक सर्कल और दक्षिणी गोलार्ध में अंटार्कटिक सर्कल के पास ही देखे जाते हैं. आमतौर पर, नॉर्दर्न लाइट्स को आमतौर पर सितंबर से अप्रैल तक देखा जाता है. रोशनी देखने के लिए नॉर्वे, कनाडा और आइसलैंड जैसे देश लोकप्रिय गंतव्य हैं.

ये भी पढ़ें-  Cleopatra Grave Found: मिस्र में मिली क्लियोपेट्रा की कब्र ! प्राचीन मंदिर के 43 फीट नीचे दफन है सौंदर्य की देवी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़