दुनिया का वो शहर जहां जमीन के नीचे रहते हैं लोग, अंडरग्राउंड जीते हैंं लग्जरी लाइफ

People live in underground: धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां लोग जमीन के नीचे आलीशान घर बनाकर रहते हैं.करीब 3500 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लगभग 45 देशों के लोग बसे हुए हैं.कम जनसंख्या के बावजूद ये शहर अपनी अद्भुत संस्कृति और रहन-सहन की वजह से लोगों के पसंदीदा जगहों में शुमार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 16, 2023, 03:39 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया के कूबर पेडी में है अंडर-ग्राउंड घर
  • सोलर प्रोजेक्ट और विंड मिल से मिलती है बिजली
दुनिया का वो शहर जहां जमीन के नीचे रहते हैं लोग, अंडरग्राउंड जीते हैंं लग्जरी लाइफ

People live in underground: धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां लोग जमीन के नीचे आलीशान घर बनाकर रहते हैं.करीब 3500 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लगभग 45 देशों के लोग बसे हुए हैं.कम जनसंख्या के बावजूद ये शहर अपनी अद्भुत संस्कृति और रहन-सहन की वजह से लोगों के पसंदीदा जगहों में शुमार है.

यहां जमीन के अंदर रहते हैं लोग

जमीन के लिए लड़ाई झगड़ा तो आपने अक्सर देखा होगा जमीनों के लिए तो भारत देश में लाठी और गोलियां तक चल जाती है लेकिन क्या आप जानते है एक ऐसी भी जगह है जहां जमीन के अंदर ही लोगों ने अपने घर बना रखें है. वो भी इतने खूबसूरत की इनकों देखकर आप महल और बंगले भी भूल जाएंगे. हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो है ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तानी इलाके में बसे कूबर पेडी शहर की.

ऑस्ट्रेलिया के कूबर पेडी में है अंडर-ग्राउंड घर

इस शहर तक पहुंचने के बाद रेगिस्तान के बीच सिर्फ लाल और भूरी रंग की जमीन नजर आती है. हालांकि, यहां जमीन के ऊपर भी कुछ लोग घर बनाकर रहते हैं, लेकिन एक हिस्सा ऐसा भी है जहां जमीन के ऊपर कुछ नहीं दिखता और जमीन के नीचे लग्जरी लाइफ की सारी सुविधाएं मौजूद हैं. इसमें पूल, होटल, चर्च समेत कई भव्य रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं.कूबर पेडी काफी गर्म जगह है, यहां सर्दियों के मौसम में भी गर्मी रहती है और बारिश भी कम ही होती है. ये एक बड़ा कारण है कि लोग जमीन के नीचे रहना पसंद करते हैं. यहां अगर 24 घंटे भी ठीक-ठाक बारिश हो जाए तो बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं.

सोलर प्रोजेक्ट और विंड मिल से मिलती है बिजली

करीब 3500 लोगों की आबादी वाले इस शहर में लगभग 45 देशों के लोग बसे हुए हैं.यहां के लोग रात में ही खेल-कूद का आनंद उठाते हैं,और यहां  गोल्फ कोर्स काफी मशहूर है. इस शहर में सिर्फ अंडर-ग्राउंड घर ही नहीं बल्की होटल भी मौजूद हैं. इलेक्ट्रिसिटी के लिए लोगों ने सोलर प्रोजेक्ट और विंड मिल बना रखें है जिसकी वजह से उन्हें भरपूर बिजली मिल जाती है.

इसे भी पढ़ें- Kiss Street: जानें कहां है वो गली जहां सिर्फ चुंबन करने आते हैं लोग, किस वजह से लगती है लंबी कतार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़