भारतीय छात्रों ने बनाया स्पेस रोवर का डिजाइन, नासा ने दिए दो अवॉर्ड

पंजाब और तमिलनाडु के दो भारतीय छात्र समूहों ने ‘नासा 2022 ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज’ नामक प्रतियोगिता में जीत हासिल की.  इस बार अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के समूह को एक मानवचलित रोवर का डिजाइन तैयार करने को कहा गया था, जो सौर तंत्र में पाए जाने वाले चट्टानी पिंड (रॉकी बॉडी) तक पहुंच सके. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2022, 09:51 AM IST
  • पंजाब के डिसेंट चिल्ड्रन मॉडल प्रेसीडेंसी स्कूल को अवॉर्ड
  • तमिलनाडु के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने जीता पुरस्कार
भारतीय छात्रों ने बनाया स्पेस रोवर का डिजाइन, नासा ने दिए दो अवॉर्ड

वाशिंगटन: अंतरिक्ष विज्ञान में एक बार फिर से भारतीय छात्रों की प्रतिभा का डंका बजा है. पंजाब और तमिलनाडु के दो भारतीय छात्र समूहों ने ‘नासा 2022 ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज’ नामक प्रतियोगिता में जीत हासिल की. एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. 

तैयार किया स्पेस रोवर का डिजाइन
‘नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन’ (नासा) ने 29 अप्रैल को एक ऑनलाइन पुरस्कार समारोह में इसकी घोषणा की. प्रतियोगिता में 58 कॉलेज और 33 उच्च विद्यालय (हाईस्कूल) की 91 टीम ने हिस्सा लिया था. 

इस बार अमेरिकी और अंतरराष्ट्रीय छात्रों के समूह को एक मानवचलित रोवर का डिजाइन तैयार करने को कहा गया था, जो सौर तंत्र में पाए जाने वाले चट्टानी पिंड (रॉकी बॉडी) तक पहुंच सके. 

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पंजाब के डिसेंट चिल्ड्रन मॉडल प्रेसीडेंसी स्कूल के छात्रों ने ‘हाई स्कूल डिवीजन’ में एसटीईएम एंगेजमेंट पुरस्कार जीता. तमिलनाडु के वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम को सोशल मीडिया अवार्ड में कॉलेज/विश्वविद्यालय श्रेणी में विजेता घोषित किया गया. 

ये भी पढ़िए- ट्विटर चलाने के लिए अब चुकाने होंगे पैसे, जानें एलन मस्क ने क्या की है घोषणा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़