युद्ध लड़ते-लड़ते खत्म हुए Ukraine के हथियार, राष्ट्रपति ने इस देश से मांगी मदद

Russia Ukraine War: हथियार खत्म होने के बाद यूक्रेन की दिक्कतें काफी बढ़ गई हैं. दावा है कि यूक्रेनी सेना को यूरोपीय देशों ने हथियार देना बंद कर दिए हैं. यही कारण है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिका पहुंच गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2023, 05:10 PM IST
  • जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगी मदद
  • बाइडेन ने दिया आश्वासन
युद्ध लड़ते-लड़ते खत्म हुए Ukraine के हथियार, राष्ट्रपति ने इस देश से मांगी मदद

नई दिल्ली: Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच बीते 22 महीने से युद्ध चल रहा है. दोनों देशों को युद्ध लड़ते हुए करीब 2 दो साल हो गए, लेकिन अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं. हालत ये हो गई है कि युद्ध लड़ते-लड़ते यूक्रेन के हथियार खत्म हो गए हैं. अब यूक्रेनी सैनिकों का हैसला भी परस्त होने लगा है.  

अमेरिका पहुंचे जेलेंस्की
हथियार खत्म होने के बाद यूक्रेन की दिक्कतें काफी बढ़ गई हैं. दावा है कि यूक्रेनी सेना को यूरोपीय देशों ने हथियार देना बंद कर दिए हैं. यही कारण है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिका पहुंच गए हैं. जेलेंस्की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाक़ात कर मदद मांगी है. अमेरिका शुरू से ही इस युद्ध में यूक्रेन के पक्ष में रहा है. 

क्या बोले जेलेंस्की 
जेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस (संसद) से अधिक सहायता करने की मंजूरी देने की अपील की है. जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन अपनी आजादी और आपके लिए लड़ रहा है. बीते दो साल से हम युद्ध कर रहे हैं. यह सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद से सबसे बड़ा युद्ध है. हम अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं. पुतिन जो कोशिश करें, उन्हें अभी तक जीत नहीं मिली. जेलेंस्की ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से मीटिंग की. साथ ही व्हाइट हाउस के अन्य अधिकारियों से भी जेलेंस्की ने मुलाकात की. 

कितनी मदद कर चुका अमेरिका
गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन युद्ध में अमेरिका अब तक यूक्रेन को अब तक 111 अरब अमेरिकी डॉलर की मदद दे चुका है. बाइडेन ने अब भी जेलेंस्की को पूरा आश्वासन दिया है. बाइडेन ने संसद से ही काम करने, यूक्रेन के साथ खड़े रहने और आजादी के लिए खड़े रहने का आह्वान किया. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तानः मिलिट्री बेस पर आतंकी हमले में 23 जवानों की मौत, जानें पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़