अबॉर्शन, इकॉनमी, चीन, नौकरी, रूस-यूक्रेन जंग... इन 5 बड़े मुद्दों पर कमला हैरिस और ट्रंप का क्या स्टैंड?

US Presidential Election 2024: अमेरिकी में राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. इस डिबेट में पहली बार आमने-सामने आए कमला और ट्रंप ने एक दूसरे पर हमला बोलते हुए कई अहम मुद्दे पर अपनी बात सामने रखी. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Sep 11, 2024, 11:54 AM IST
  • ट्रंप और कमला के बीच हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट
  • नौकरी-टैक्स के मुद्दों पर कमला ने ट्रंप को घेरा
अबॉर्शन, इकॉनमी, चीन, नौकरी, रूस-यूक्रेन जंग... इन 5 बड़े मुद्दों पर कमला हैरिस और ट्रंप का क्या स्टैंड?

नई दिल्ली:  US Presidential Election 2024: अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. फिलाडेल्फिया स्थित नेशनल कॉन्स्टिट्यूशनल सेंटर में हुई इस डिबेट को 'ABC News' ने होस्ट किया. इस डिबेट में अबॉर्शन, इकॉनमी, चीन, नौकरी और रूस-यूक्रेन जंग जैसे इन 5 बड़े मुद्दों को लेकर दोनों का स्टैंड देखा गया. 

अबॉर्शन 
कमला हैरिस ने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के प्रेसिडेंट बनने पर राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध पर हस्ताक्षर करेंगे. वे 20 से अधिक सालों से गर्भपात प्रतिबंध लगाते रहें हैं. उन्होंने कहा कि ट्रंप के कारण आज अमेरिका के 20 राज्यों में गर्भपात पर बैन हैं, जिसके चलते एक रेप पीड़िता को अपने लिए फैसले लेने में परेशानी हो रही है. 

ट्रंप ने कहा कि वह प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं. इसपर हस्ताक्षर करने का कोई कारण नहीं है. ट्रंप ने कहा कि उन्हें ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है. उनका इशारा था कि यह विधेयक कभी पारित नहीं होगा. 

इकॉनमी 
डिबेट के दौरान कमला हैरिस ने छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने, घरों की बढ़ती कीमतों और अमेरिका की खराब अर्थव्यवस्था से निपटने की बात कही. कमला ने कहा कि वह चाहती हैं कि घर की कीमतों में थोड़ी कमी आए ताकि युवा भी अपने लिए घर खरीद सकें. 

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था इससे पहले कभी इतनी खराब स्थिति में नहीं रही. उन्होंने अन्य देशों से इंपोर्ट पर टैरिफ लगाने और अपने टैरिफ नीति प्रस्तावों पर अधिक जोर दिया. 

चीन 
कमला हैरिस ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वह एक ऐसा सेल्स टैक्स प्लान कर रहे हैं, जिससे मिडिल क्लास लोगों पर सालाना 4,000 डॉलर का भार बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि ट्रंप बड़े निगमों और अरबपतियों को टैक्स में कटौती देंगे. उनका सभी आयातों पर 20 फीसदी तक का व्यापक टैरिफ लगाने का प्रस्ताव देश में महंगाई बढ़ाएगा. 

ट्रंप ने कमला के आरोपों को झूठा बताते हुए कहा कि वह अमेरिका पर नहीं बल्कि दूसरे देशों पर टैरिफ बढ़ाएंगे. वह विदेशी आयात पर टैरिफ लगाने पर फोकस करेंगे. उन्होंने कहा कि ऐसा करने पर देश में महंगाई नहीं बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि कीमतें चीन और अन्य देशों पर कीमतें बढ़ेंगी जो सालों से अमेरिका को लूट रहे हैं. 

नौकरी 
कमला ने ट्रंप पर हमला साधते हुए बोला कि बाइडेन ने जब सरकार संभाली तब ट्रंप ने अर्थव्यवस्था को किस हालत में छोड़ दिया था. ट्रंप ने देश में ऐतिहासिक बेरोजगारी दर छोड़ी और सबसे खराब हेल्थ सिस्टम छोड़ा. उन्होंने कहा कि ट्रंप का प्लान देश को महंगाई की तरफ ले जा रहा है. वहीं उनके कार्यकाल में अमेरिका में बेरोजगारी महामंदी ( Great Depression) से भी बदतर हालत में पहुंच गई थी. 

ट्रंप ने कमला के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि उनका प्लान शानदार है और इससे देश के लोगों को रोजगार मिलेगा. अमेरिका तरक्की की ओर बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि कमला के पास कोई प्लान नहीं है वे सिर्फ बाइडेन के प्लान को ही कॉपी करती हैं.  

रूस-यूक्रेन जंग 
रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कमला हैरिस ने कहा कि ट्रंप अभी राष्ट्रपति होते तो पुतिन अभी यूक्रेन की राजधानी कीव में कब्जा जमाकर बैठे होते. उन्होंने NATO को विश्व का सबसे बड़ा सैन्य संगठन बताया. कमला ने कहा,'हमारे समर्थन के कारण यूक्रेन एक स्वतंत्र और मुक्त देश के रूप में खड़ा है.' 

ट्रंप से जब पूछा गया कि वो क्या चाहते हैं कि यूक्रेन रूस से युद्ध जीत जाएं तो उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया और कहा,' मैं चाहता हूं कि ये युद्ध रुक जाए. मैं लोगों की जान बचाना चाहता हूं और राष्ट्रपति बनने से पहले इसे रोकना चाहता हूं.' उन्होंने कहा कि यह जंग कभी होनी ही नहीं चाहिए थी. इसको लेकर वे जेलेंस्की और पुतिन से बातचीत करेंगे. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़