रूस ने यूक्रेन पर हमला क्यों किया? कारण 30 साल पुराना इतिहास है और वर्तमान भी

व्लादिमीर वी. पुतिन 30 से अधिक वर्षों से घड़ी को पीछे करने और सोवियत संघ के गौरवशाली दिनों को वापस लाने के लिए बहुत अड़े हुए हैं. वह चाहते हैं कि सभी पहलुओं में एक प्रमुख रूस हो और मास्को यूएसएसआर (सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ) के दिनों की तरह ही पावर हाउस हो. 

Written by - Priya Singh | Last Updated : Mar 4, 2022, 02:51 PM IST
  • रूस के घनी आबादी वाले इलाके भौगोलिक रूप से सुरक्षित नहीं हैं
  • अगर नाटो रूस के सीमा के करीब आता है तो मुश्किलें तय हैं
रूस ने यूक्रेन पर हमला क्यों किया? कारण 30 साल पुराना इतिहास है और वर्तमान भी

नई दिल्ली: यह सब यूक्रेन और रूस की सीमाओं के पास हिंसा, युद्ध और सैनिकों के प्रशिक्षण की चेतावनी के साथ शुरू हुआ. 2021 की शरद ऋतु में, रूस ने यूक्रेन और बेलारूस की सीमा के पास अपने सैनिकों को बड़े पैमाने पर इकट्ठा करना शुरू किया. पहले यह कहा गया था कि यह सिर्फ एक सामान्य प्रशिक्षण अभ्यास था, लेकिन जब सैनिकों की संख्या लगभग 2 लाख तक पहुंच गई, तो संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने रूस को चेतावनी देना शुरू कर दिया क्योंकि उनकी खुफिया एजेंसी ने बताया कि पुतिन यूक्रेन पर आक्रमण करना चाहते थे.

ऐसा लगा कि शीत युद्ध का उदासीन युग अभी शुरू हुआ है, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस और उनके संबंधित सहयोगियों के बीच भू-राजनीतिक तनाव बढ़ेगा. लेकिन यह शीत युद्ध जल्द ही गर्म हो गया जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर वी पुतिन ने 24 फरवरी को अपने राष्ट्र को संबोधित करते हुए यूक्रेन के खिलाफ एक विशेष सैन्य अभियान की घोषणा की. डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक को मान्यता देने और इन दो स्वतंत्र क्षेत्रों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही दिनों बाद यह कदम उठाया गया.

सवाल उठता है कि अब यूक्रेन पर हमला क्यों? 
खैर, यह सब 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में सोवियत संघ के पतन के बाद शुरू हुआ. उसी समय, नाटो ने यूरोपीय देशों में कब्जा करना शुरू कर दिया. लिथुआनिया, लातविया, पोलैंड, रोमानिया एस्टोनिया और अन्य जो कभी सोवियत संघ का हिस्सा थे, वे भी नाटो में शामिल हो गए. पिछले 30 वर्षों में नाटो मास्को से सीधे रूस की सीमा से कुछ सौ मील दूर था. 

यह भी पढ़िएः  आतंकी दुल्हन के प्यार में पड़ गया दिग्गज अमेरिकी नेता, बर्बाद हुआ करियर, टूटी शादी

यहां से बिगड़ा खेल
2008 में नाटो ने यूक्रेन को नामांकित करने की योजना बनाई लेकिन उस समय यह एक दूरगामी विचार की तरह लगा. रूस वास्तव में एक बहुत बड़ा देश है लेकिन इसकी 80% आबादी इसके कुल क्षेत्रफल के 20% में निवास करती है. शेष भूमि बंजर ठंडी और पहाड़ों से भरी है. रूस के घनी आबादी वाले इलाके भौगोलिक रूप से उतने सुरक्षित नहीं हैं. इसलिए नाटो का रूस के करीब जाना और उसकी सीमाओं को साझा करना वर्तमान रूसी सरकार के लिए चिंता का एक बड़ा कारण माना जाता है. इन तथ्यों को पुतिन ने 24 फरवरी को अपने राष्ट्र को संबोधित करते हुए दोहराया था.

आखिर क्या चाहते हैं पुतिन
व्लादिमीर वी. पुतिन 30 से अधिक वर्षों से घड़ी को पीछे करने और सोवियत संघ के गौरवशाली दिनों को वापस लाने के लिए बहुत अड़े हुए हैं. वह चाहते हैं कि सभी पहलुओं में एक प्रमुख रूस हो और मास्को यूएसएसआर (सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ) के दिनों की तरह ही पावर हाउस हो. दिसंबर 2021 में रूस ने अपनी सुरक्षा के लिए NATO और USA के सामने अपनी मांग का प्रस्ताव रखा. इस गारंटी के साथ कि यूक्रेन कभी नाटो में शामिल नहीं होगा, और नाटो पूर्वी यूरोपीय देशों से सभी सेना को वापस करेगा जो पहले ही शामिल हो चुके हैं, और यह कि यूक्रेन में 2015 का संघर्ष विराम लागू होगा. लेकिन इन सभी मांगों को खारिज कर दिया गया और रूस को प्रतिबंधों की धमकी भी दी गई. इन सब के बाद, ऐसा लगता है कि पुतिन सोवियत संघ की पुरानी प्रमुख शक्ति को वापस लाने के लिए सभी कीमत देने को तैयार हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़