Guava Benefits: सिर्फ ठंड में ही नहीं हर मौसम में अमरूद खाने के हैं फाएदे, सेहत रहेगी स्वस्थ
Advertisement

Guava Benefits: सिर्फ ठंड में ही नहीं हर मौसम में अमरूद खाने के हैं फाएदे, सेहत रहेगी स्वस्थ

Guava Benefits: अमरूद तो हम सभी ठंड के मौसम में खाते ही हैं, लेकिन बता दें, आप अमरूद  को किसी भी मौसम में खा सकते हैं, अमरूद में कई सारे पोष्टिक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत का ख्याल रखते हैं. 

Guava Benefits: सिर्फ ठंड में ही नहीं हर मौसम में अमरूद खाने के हैं फाएदे, सेहत रहेगी स्वस्थ

Guava Benefits: अगर आप अमरूद के फैन हैं, तो ये खबर आपके लिए अच्छी हो सकती है. इस फल को सर्दियों में खाने के कई फायदे हैं, लेकिन सभी मौसम में इस फल के कई सारे फाएदे हैं.  यह स्वादिष्ट फल कई तरह के पोषक तत्वों से भरा होता है, जो इसे स्वस्थ फलों में से एक बनाता है.  

Tea: अगर आपको भी है चाय पीने की आदत? तो आज ही करें इसे बंद, सेहत पर भारी पड़ सकती है ये लत

बता दें, अमरूद एक ट्रॉपिकल फल है जो मध्य और दक्षिण अमेरिका का मूल निवासी है, लेकिन अब दुनिया भर के कई tropical और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. ये फल गोल या अंडाकार होता है, जिसमें हरी या पीली त्वचा होती है जो चिकनी या खुरदरी हो सकती है. फल का गूदा आमतौर पर सफेद या गुलाबी रंग का होता है, जिसके बीच में छोटे बीज होते हैं.

अमरूद ताजा खाने के लिए एक लोकप्रिय फल है, लेकिन इसका उपयोग आमतौर पर जूस, जैम, जेली और अन्य डेसर्ट में भी किया जाता है. अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. यह विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और इसमें पोटेशियम और फोलेट सहित अन्य विटामिन और खनिज भी कम मात्रा में होते है. कुछ शोध बताते हैं कि अमरूद के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे पाचन स्वास्थ्य में सुधार और कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी ये कम करता है. आज के इस खबर में हम आपको अमरूद के फाएदे. 

विटामिन सी में उच्च: अमरूद विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें एक ही फल दैनिक अनुशंसित सेवन से दोगुना से अधिक प्रदान करता है. विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है. 

अमरूद फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज को कम करने और कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

कैलोरी में कम: अमरूद एक कम कैलोरी वाला फल है जो वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. एक कप कटे हुए अमरूद में सिर्फ 112 कैलोरी होती है.

रक्त शर्करा कम कर सकता है: कुछ शोध बताते हैं कि अमरूद मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. यह फल की उच्च फाइबर सामग्री के कारण हो सकता है, जो रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा कर सकता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है: अमरूद में कई पोषक तत्व होते हैं जो पोटेशियम, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट सहित हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि अमरूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव हो सकता है: अमरूद में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव डाल सकते हैं. पुरानी सूजन कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी है.

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है: अमरूद की उच्च विटामिन सी सामग्री कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देकर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है, जो झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम कर सकती है. 

Watch Live

Trending news