आंखों के नीचे हैं ब्लैक सर्कल? इन बेहद आसान घरेलू उपायों से करें दूर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam842340

आंखों के नीचे हैं ब्लैक सर्कल? इन बेहद आसान घरेलू उपायों से करें दूर

इस आधुनिक जीवन शैली में इंसान ज्यादा बिज़ी होता जा रहा है, हमारे पास खुद की देखभाल करने का समय नहीं है. जिसकी वजह से हमारा शरीर कई छोटी-मोटी बीमारियों का शिकार हो जाता है. जिनके बारे में हम ज्यादा सोचते भी नहीं. लेकिन यह चीज़ें हमारी ज़िंदगी पर गहरा प्रभाव डालती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इस आधुनिक जीवन शैली में इंसान ज्यादा बिज़ी होता जा रहा है, हमारे पास खुद की देखभाल करने का समय नहीं है. जिसकी वजह से हमारा शरीर कई छोटी-मोटी बीमारियों का शिकार हो जाता है. जिनके बारे में हम ज्यादा सोचते भी नहीं. लेकिन यह चीज़ें हमारी ज़िंदगी पर गहरा प्रभाव डालती है. इन्हीं परेशानियों में से एक परेशानी है आंखों के नीचे काले घेरे आना जो हमारे चेहते की खूबसूरती के कम कर देते हैं. 

यह भी पढ़ें: बेटी की शादी की टेंशन खत्म! इस नई स्कीम तहत मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानिए प्लान

काम और अन्य चीज़ों का तनाव, गलत खान-पान, अनुचित नींद हमारे चेहरे पर ये सब सब साफ दिखाई देने लगती हैं. सबसे आम समस्या है आंखों के नीचे काले घेरे आना और हममें से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि इनसे छुटकारा कैसे पाया जाएं. ये समस्या न सिर्फ महिलाओं को बल्कि पुरुषों को होती है. आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को दूर भगाने के लिए हम तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम आपको आंखों कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे मंहगी सब्जी,इसकी खेती कर कमा सकते हैं करोड़ों रुपए!

➤ नींद
आपको ठीक से नींद नहीं आ रही है, आप बहुत कम सो रहे हैं या नींद की गलत आदतें की वजह से सेहत काफी खराब होती है, जिसमें आंखों के नीचे काले के घेरे आना भी शामिल है. इसलिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम से कम 7 से 9 घंटे सोना जरूरी होता है. 

यह भी पढ़ें: Who Is Rihanna: कौन हैं रिहाना, जिनके एक ट्वीट से मच गया बवाल, अरबों में है इनकम

➤ शराब और धूम्रपान
शराब और धूम्रपान, सिगरेट वगैरह पीने वाले भी कई तरह की खतरनाक बीमारियों का शिकार होते हैं. इन बीमारियों में आखों के नीचे काले घेरे आना भी शामिल है. शराब और धूम्रपान शरीर में सूजन को भी बढ़ाते हैं. इसलिए धूम्रपान और शराब छोड़ने की कोशिश करें. यह लंबी और सेहतमंद ज़िंदगी की सबसे बड़े दुश्मनों शामिल किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: ये है मेरा देश: 17 साल बाद फौज से लौटे फौजी की शान में गांव वालों बिछा दी हथेलियां

➤ विटामिन की कमी
विटामिन की कमी से भी आंखों के नीचे काले घेरे के आ जाते हैं. इसलिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन लें. खास तौर पर विटामिन बी-12 और विटामिन K इसके लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन K एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. 

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं ग्रेटा थनबर्ग, किसानों को लेकर किया था ट्वीट, दिल्ली में दर्ज हुई FIR

विटामिन बी 12 मांस, मछली, दूध, पनीर, अंडे आदि में पाया जाता है. वहीं विटामिन K- पालक, ब्रोकोली, बीफ लिवर, चिकन, हरी बीन्स, कीवी आदि में पाया जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news