पीपल बाबा ने हरित और श्वेत क्रांति की तरह चलाई हरियाली क्रांति, दिल्ली NCR से किया आगाज
Advertisement

पीपल बाबा ने हरित और श्वेत क्रांति की तरह चलाई हरियाली क्रांति, दिल्ली NCR से किया आगाज

हरियाली होम्स मुहिम सबके लिए है. अगर कोई अपने घर में हरियाली होम्स डेवलप करना चाहता है तो उसे हरियाली क्रांति टीम से राब्ता करना होगा. 

पीपल बाबा ने हरित और श्वेत क्रांति की तरह चलाई हरियाली क्रांति, दिल्ली NCR से किया आगाज

नई दिल्ली: हरित क्रांति और श्वेत क्रांति की तर्ज पर देशव्यापी हरियाली क्रांति मुहिम चलाने वाले देश के मशहूर पर्यावरणविद पीपल बाबा (Peepal Baba) दिल्ली और एनसीआर में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद हरियाली होम्स मुहिम चला रहे हैं. हरियाली होम्स मुहिम के तहत लोगों को बीज और खाद देकर बकायदा ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे कि वे अपने घर में ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगा सकें. पीपल बाबा की कई टीमें इस मुहिम के तहत दिल्ली व एनसीआर में एक्टिव हैं.

हरियाली होम्स मुहिम सबके लिए है. अगर कोई अपने घर में हरियाली होम्स डेवलप करना चाहता है तो उसे हरियाली क्रांति टीम से राब्ता करना होगा. हरियाली क्रांति टीम उनके घर तक जाएगी और हरियाली होम्स डेवलप करने की ट्रेनिंग कम्पोस्ट खाद व ऑक्सीजन देने वाले पौधों के बीज का पैकेट मुफ्त में देगी.

यह भी देखिए: TikTok Star: सोनाली फोगाट ने शेयर किया अपना नया डांस वीडियो, कातिल अदा और Hot डांस देख पागल हुए फैंस

हरियाली क्रांति मुहिम के चीफ रणनीतिकार बद्रीनाथ का कहना है कि दिल्ली व एनसीआर में शुरू हुई यह मुहिम आगे चलकर मुल्क के हर हिस्सों में चलाई जाएगी और लोगों को हरियाली होम्स बनाने के लिए प्रेरित किया जायेगा.

fallback

बद्रीनाथ ने कहा, "हम चाहते हैं कि लोग अपने घर में आक्सीजन देने वाले पौधे लगाकर स्वस्थ रहें. उनकी जिंदगी में कभी आक्सीजन की कमी ना हो. हमारा टारगेट देश के हर होम (घर) को हरियाली होम बनाने का है. इसकी शुरूआत दिल्ली-एनसीआर में हो चुकी है और अब यह क्रांति पूरे देश में लाई जाएगी."

यह भी देखिए: UP: बलरामपुर में हैरान कर देने वाला मामला, नदी में फेंक रहे थे कोरोना संक्रमित की लाश, देखिए VIDEO

पीपल बाबा का मानना है कि अगर देश के हर घर में कम ऊंचाई के ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगा दिए जाएं तो यकीनी तौर पर देश के सभी लोगों का रोग प्रतिरिधक क्षमता बहुत मजबूत हो जाएगी. ऐसे में वायरस बहुत कम असर डाल पाएंगे. अगर हर घर ऐसा करने का संकल्प लेकर हरियाली होम्स बनाने का काम पूरा कर लेता है तो देश में स्वास्थ्य बजट को 70 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

(इनपुट: IANS)

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news