आम लोगों के लिए खुला श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन, PM मोदी की अपील पर बड़ी तादाद में पहुंचे लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam873597

आम लोगों के लिए खुला श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन, PM मोदी की अपील पर बड़ी तादाद में पहुंचे लोग

आम तौर पर बाग को अप्रैल के पहले हफ्ते में खोला जाता है. गुजिश्ता साल कोरोना के सबब इसे नहीं खोला जा सका था.. इस तरह तकरीबन दो सालों बाद सैयाहों को इस बाग की सैर का मौका मिला है.

आम लोगों के लिए खुला श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन, PM मोदी की अपील पर बड़ी तादाद में पहुंचे लोग

श्रीनगर: आलमी शोहरत याफ्ता श्रीनगर का टयूलिप गार्डन (Srinagar Tulip Garden) गुरुवार को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. जबरवान की खूबसूरत वादियों के दरमियान कायम बाग़ ए गुले लाला में आज बड़ी तादाद में टूरिस्ट्स नजर आए. बाग को इस बार हॉलैंड के कोकनहाफ बाग की तर्ज पर सजाया गया है.

लंबे अरसे के बाद एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डेन मकामी और बैरूनी सैयाहों के लिए खोल दिया गया है. एलजी के मुशीर बसीर अहमद खान ने रस्मी तकरीब के दौरान इसे सैयाहों के लिए खोला. इस मौके पर एलजी के मुशीर ने कहा कि हुकूमत ने टूरिज्म के फरोग के लिए नए मौके और मकामात की निशानदेही कर रही है. ताकि इसके ज़रिये मकामी मईशत को मजबूत किया जा सके.

यह भी देखें: फिर वायरल हुआ निरहुआ-आम्रपाली का गाना Holi Mein GST Jor Ke, देखिए VIDEO

आम तौर पर बाग को अप्रैल के पहले हफ्ते में खोला जाता है. गुजिश्ता साल कोरोना के सबब इसे नहीं खोला जा सका था.. इस तरह तकरीबन दो सालों बाद सैयाहों को इस बाग की सैर का मौका मिला है. ज़बरवन पहाड़ों के दामन में मौजूद ट्यूलिप गार्डेन में इम साल 64 से ज्यादा अकसाम (किस्म) के पंद्रह लाख से ज्यादा फूल मौजूद हैं. इनमें ट्यूलिप के अलावा गुलाब, चेरी और खुबानी की मुख्तलिफ किस्म के फूल हैं. 

बता दें कि मकामी मईशत की मजबूती का एक अहम ज़रिया ट्यूलिप गार्डेन भी है. लंबे अर्से तक इसके बंद रहने की वजह से टूरिज्म को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. एक अंदाजे के मुताबिक इसकी वजह से सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ. अब इसके दोबारा खुलने से टूरिज्म और इससे जुड़े लोगों को इन नुकसान की भरपाई की उम्मीद पैदा हुई.

यह भी पढ़ें: ट्रैक पर खड़ी रेलगाड़ी को पीछे से आ रही दूसरी ट्रेन ने मारी जोरदार टक्कर, 32 की मौत, देखिए VIDEO

ख्याल रहे कि एक दिन पहले ही वजीर आजम नरेंद्र मोदी ने ट्यूलिप गार्डेन को खोले जाने को लेकर ट्वीट किया था और लोगों से अपील की थी कि ट्यूलिप गार्डेन को देखने के लिए जरूर कश्मीर जाएं. इस अपील का असर पूरी तरह ट्यूलिम गार्डेन में दिखा. बड़ी तादाद में सैयाहों ने बाग की सैर की और इसकी दिलकशी और खूबसूरती से लुत्फअंदोज़ हुए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news