Weather Update: भारत में आने वाले दिनों में कहाँ होगी बारिश और कहां पड़ेगी भीषण गर्मी; जानें डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2273045

Weather Update: भारत में आने वाले दिनों में कहाँ होगी बारिश और कहां पड़ेगी भीषण गर्मी; जानें डिटेल

Weather Update: देश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी ने कहर ढहाया हुआ है. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. पढ़ें पूरी खबर

Weather Update: भारत में आने वाले दिनों में कहाँ होगी बारिश और कहां पड़ेगी भीषण गर्मी; जानें डिटेल

Weather Update: उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी रहने की वजह से भारत के कई हिस्सों में लू की वजह से मरने वालों की तादाद बढ़कर 56 हो गई है. हालांकि, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने पिछले बुलेटिन में भविष्यवाणी की है कि अगले दो से तीन दिनों में धीरे-धीरे स्थिति में सुधार आने की उम्मीद है.

कई जगहों पर जारी भीषण लू

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, लू से मरने वालों के नए आंकड़े 1 मार्च, 2024 के बाद के हैं. अकेले मई में, दिल्ली सहित मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत के कई इलाकों में भीषण लू की वजह से 46 लोगों की मौत हुई है. देश के ज्यादातर हिस्से तेज गर्मी की चपेट में हैं, जहां तापमान 46 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच है. कई इलाकों में यह 50 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. 

राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. आज के लिए मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में कई स्थानों पर, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान की कई जगहों पर भीषण लू चलने का अनुमान लगाया है.

बारिश का भी है अनुमान

आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा,"अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, तथा इसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा.

इसमें आग कहा गया है,"अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है, तथा इसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के बाकि हिस्सों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, त्रिपुरा, मेघालय और असम के बाकि हिस्सों की तरफ बढ़ गया हैयृ.

Trending news