डीजल 50 पैसे तो पेट्रोल 75 पैसे प्रति लीटर महंगा, रसोई गैस सस्ता

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार शाम मामूली बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल के दाम में 75 पैसे जबकि डीजल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। बढ़ी हुई कीमतें आधी रात से लागू हो जाएगी।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार शाम मामूली बढ़ोतरी की गई है। पेट्रोल के दाम में 75 पैसे जबकि डीजल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। डॉलर की तुलना में रुपये के 11 महीने के निचले स्तर पर चले जाने के बीच यह वृद्धि की गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने कहा है कि इस वृद्धि में स्थानीय ब्रिकी कर अथवा वैट शामिल नहीं है। यह वृद्धि शुक्रवार मध्यरात्रि से लागू होगी।
इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90 पैसे बढ़कर 63.99 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा जो इस समय 63.09 रुपए है। वहीं डीजल का दाम मौजूदा 49.69 रुपए से बढ़कर 50.25 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। इसी तरह तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत 45 रुपए प्रति सिलेंडर कम कर दी है। यह कमी उन सिलेंडर पर लागू होगी जो ग्राहक साल भर के अपने नौ सब्सिडीशुदा सिलेंडर के कोटे के अलावा बाजार मूल्य पर खरीदता है। दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 802 रुपये (14.2 किलो) होगी।
पेट्रोल के दाम में एक मार्च के बाद तीन महीने में पहली बार बढ़ोतरी की गई है। उसके बाद से इसके दाम चार बार घटाए गए थे। डीजल के लिहाज से कीमत में इस साल पांचवीं बढ़ोतरी है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को जनवरी में हर महीने डीजल के दाम 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ाने को अधिकृत किया गया था ताकि उन्हें लागत से कम कीमत पर ब्रिकी से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। इससे पहले 11 मई को डीजल का दाम 90 पैसे प्रति लीटर बढ़ा था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.