टी-20 वर्ल्‍ड कप: सेमीफाइनल के लिए कमर कसेगी टीम इंडिया, द. अफ्रीका से भिड़ंत आज

ट्वेंटी-20 विश्व कप के अंतर्गत भारतीय क्रिकेट टीम आर.प्रेमदासा स्टेडियम में मंगलवार को खेले जाने वाले सुपर-8 के ग्रुप-`दो` के अपने अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

कोलंबो : ट्वेंटी-20 विश्व कप के अंतर्गत भारतीय क्रिकेट टीम आर.प्रेमदासा स्टेडियम में मंगलवार को खेले जाने वाले सुपर-8 के ग्रुप-`दो` के अपने अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। वर्ष 2007 की चैंपियन भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में हराना ही होगा। यही नहीं, उसकी जीत प्रभावशाली होनी चाहिए, जिससे कि उसका नेट रन रेट पाकिस्तान से बेहतर हो सके।
भारत को सुपर-8 के पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी जबकि दूसरे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट से हराया था। दक्षिण अफ्रीकी टीम सुपर-8 में अब तक दो मैच खेली है और दोनों में उसे शिकस्त का सामना करना पड़ा है।
आस्ट्रेलिया सबसे बेहतर नेट रन रेट और चार अंकों के साथ सेमीफाइनल के बेहद करीब है। पाकिस्तान दो अंकों के साथ भारत से बेहतर नेट रन रेट के आधार पर दूसरे क्रम पर है। भारत तीसरे और दक्षिण अफ्रीका चौथे क्रम पर है।
भारत की पहली नजर पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले ग्रुप-2 के अंतिम मुकाबले पर भी रहेगी। यह मैच यदि आस्ट्रेलिया जीत जाता है तो भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह आसान हो जाएगी। इस सूरत में दक्षिण अफ्रीका को हराने मात्र से वह सेमीफाइनल में जगह बना लेगी। यदि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से हार भी जाती है और उसका औसत रन रेट पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से बेहतर रहता है तो भी वह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।
लेकिन पाकिस्तान अगर आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो फिर भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराने और वह भी इतने अंतर से कि पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के मुकाबले उसका नेट रन रेट बेहतर रहे, के अलावा और कोई चारा नहीं रहेगा। क्योंकि पाक की जीत की स्थिति में उसके व आस्ट्रेलिया के चार-चार अंक हो जाएंगे और दोनों टीमों का नेट रन रेट भारत के मुकाबले बेहतर है।
पहले सुपर-8 मैच में आस्ट्रेलिया से हारकर भारतीय टीम ने अपनी राह में कांटे बो लिए। पाकिस्तान पर मिली जीत ने उसका काम कुछ आसान किया है लेकिन अभी उसका संघर्ष समाप्त नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्रीकी टीम भले ही खराब दौर से गुजर रही हो लेकिन इस आधार पर उसे कमजोर नहीं आंका जा सकता। अब्राहम डिविसियर्स की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम खिताबी दौड़ से तकनीकी रूप में बाहर नहीं हुई है।
भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके खिलाड़ियों ने सही मौके पर अच्छा खेल दिखाया और एक बड़ी जीत के साथ खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा लेकिन अब उसके सामने संभवत: पाकिस्तान को हराने से ज्यादा बड़ी चुनौती है क्योंकि उसे जीत के साथ-साथ अपना नेट रन रेट भी सुधारना होगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.