आडवाणी की डिनर डिप्लोमेसी में भागवत और सुषमा

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के साथ रात्रिभोज पर बैठक की।

नई दिल्ली : भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और सुषमा स्वराज ने गुरुवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के साथ रात्रिभोज पर बैठक की। बताया जाता है कि नरेन्द्र मोदी को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की मुहिम का आडवाणी और सुषमा विरोध कर रहे हैं और संभवत: इसी मुद्दे पर उन्होंने भागवत से बातचीत की है।
रात्रिभोज आडवाणी ने दिया था जिसमें भागवत और सुषमा मौजूद थीं और समझा जाता है कि तीनों ने चर्चा की कि मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार अभी घोषित किया जाए या इसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव संपन्न होने तक टाला जाए।
यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण समझी जा रही है क्योंकि खबर है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भागवत, आडवाणी और भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह से पिछले रविवार मुलाकात कर आग्रह किया था कि मोदी को विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार न घोषित किया जाए क्योंकि इससे राज्य में मुस्लिम मतों के ध्रुवीकरण से 30 से अधिक सीटों पर पार्टी को नुकसान होगा।
चौहान ने हालांकि भागवत और भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक के तीन दिन बाद आज ट्वीट कर इस बात से इंकार किया कि वह मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने के विरोध में हैं। चौहान ने कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें हैं कि नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर मुझे आपत्ति है। ऐसी खबरें निराधार और गुमराह करने वाली हैं। भाजपा में पार्टी सर्वोपरि है और पार्टी ही सही समय आने पर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में फैसला कर नाम का ऐलान करेगी। इस संबंध में किसी भी अटकलबाजी से बचा जाए।’
इस बीच पार्टी सूत्रों ने बताया कि भागवत, आडवाणी और सुषमा ने मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने के नफा नुकसान पर चर्चा की है। खबर है कि आडवाणी और सुषमा अभी भी मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीवार घोषित करने के खिलाफ हैं जबकि संघ और भाजपा का एक बड़ा वर्ग महसूस करता है कि घोषणा करने में अब और विलंब नहीं करना चाहिए।
महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए संघ, भाजपा, विहिप और संघ परिवार के अन्य संगठनों की समन्वय समिति की बैठक 8 और 9 सितंबर को हो रही है। मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बैठक के एजेंडे में नहीं है लेकिन इस बारे में कुछ आवाजें उठ सकती हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.