आधार कार्ड से रुकेगा भ्रष्टाचार : निलेकणी

इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नेता अरविंद केजरीवाल पर बिना नाम का उल्लेख किए चुटकी लेते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने सोमवार को कहा कि टेलीविजन अभियान, कानून में बदलाव या निरीक्षकों (लोकपाल) की तैनाती की तुलना में आधार आधारित सेवा आपूर्ति श्रृंखला से भ्रष्टाचार की अधिक प्रभावी रोकथाम की जा सकती है।

नई दिल्ली : इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नेता अरविंद केजरीवाल पर बिना नाम का उल्लेख किए चुटकी लेते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने सोमवार को कहा कि टेलीविजन अभियान, कानून में बदलाव या निरीक्षकों (लोकपाल) की तैनाती की तुलना में आधार आधारित सेवा आपूर्ति श्रृंखला से भ्रष्टाचार की अधिक प्रभावी रोकथाम की जा सकती है।
नीलेकणी ने एक निजी समाचार चैनल से कहा, मैं भी किसी भी दूसरे व्यक्ति की तरह भ्रष्टाचार से लड़ रहा हूं और मेरा मानना है कि इसकी रोकथाम होनी चाहिए। लेकिन मैं नहीं मानता कि एक कानून पारित कर या अधिक निरीक्षक तैनात कर भ्रष्टाचार की समस्या का समाधान किया जा सकता है।
उन्होंने कहा, यह मानना कि आप कुछ टीवी प्रसारण वैन से भ्रष्टाचार मिटा सकते हैं, मेरे खयाल से इससे भ्रष्टाचार नहीं मिटने वाला। मेरे खयाल से हम जो चाहते हैं उसके लिए दीर्घकालीन सांस्थानिक बदलाव के बारे में सोचने वालों की कमी है। नीलेकणी ने इस आरोप को खारिज किया कि शनिवार को राजस्थान में प्रधानमंत्री द्वारा आधार आधारित सेवा आपूर्ति शुरू किया जाना चुनावी हथकंडा है। उन्होंने कहा कि आधार से बजटीय खर्च अधिक चुस्त हो जाएगा और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। नीलेकणी ने कहा कि आधार के दायरे में 20 करोड़ लोग आ चुके हैं और 2014 तक इसके दायरे में 60 करोड़ आ जाएंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.