इलेक्ट्रोनिक तरीके से होगी 'आधार' की डिलीवरी

सरकार ने बुधवार को कहा कि विशिष्ट पहचान कार्ड के भारी बैक लाग को देखते हुए इलैक्ट्रोनिक तरीके से आधार कार्ड की डिलीवरी की जाएगी।

नई दिल्ली : सरकार ने बुधवार को कहा कि विशिष्ट पहचान कार्ड के भारी बैक लाग को देखते हुए इलेक्ट्रोनिक तरीके से आधार कार्ड की डिलीवरी की जाएगी।

 

योजना राज्य मंत्री अश्विनी कुमार ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि भारी बैक लाग (लंबित मामले) को देखते हुए समस्या के समाधान के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जिनमें इलैक्ट्रोनिक तरीके से आधार की डिलीवरी करना भी शामिल है।

 

उन्होंने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा इस वर्ष 29 नवंबर तक 7. 95 करोड़ आधार नंबर जारी किए गए हैं। आधार नंबरों का प्रकाशन तथा डिलीवरी की व्यवस्था करने के लिए प्राधिकरण का डाक विभाग के साथ एक करार हुआ है। कुमार ने बताया कि लेकिन प्रकाशन की गति आधार के लिए पंजीकरण कराने वालों की गति के सामने धीमी पड़ रही है और इसीलिए डाक विभाग से प्रकाशन के काम में तेजी लाने को कहा गया था और ऐसा किया भी गया लेकिन इसके बावजूद बढ़ते आधार नंबरों के साथ यह सामंजस्य नहीं बिठा पा रहा है।

 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि आधार नंबर लोगों को आवंटित करने में कोई देरी नहीं हो।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.