खाद्य सुरक्षा पर संसद में बहस आज, सोनिया रखेंगी अपना पक्ष

यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी और बहुप्रतीक्षित भोजन की गारंटी स्कीम के तहत खाद्य सुरक्षा बिल पर आज लोकसभा में बहस हो सकती है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/प्रवीण कुमार
नई दिल्ली : यूपीए सरकार की महत्वाकांक्षी और बहुप्रतीक्षित भोजन की गारंटी स्कीम के तहत खाद्य सुरक्षा बिल पर आज लोकसभा में बहस हो सकती है। सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने और विधेयक के पक्ष में मतदान करने के लिए व्हिप जारी किया है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के दौरान कांग्रेस की ओर से अपनी बात रख सकती हैं।
इससे पहले काफी लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को खाद्य सुरक्षा विधेयक पर लोकसभा में चर्चा शुरू की गई थी लेकिन तेलंगाना मुद्दे पर टीडीपी सांसदों के हंगामे के चलते कार्यवाही पूरी नहीं हो पाई। आगामी लोकसभा चुनाव के लिहाज से खाद्य सुरक्षा विधेयक को यूपीए के लिए तुरुप का पत्ता माना जा रहा है। इस विधेयक के जरिए देश की आबादी के एक तिहाई आबादी को बाजार दर से काफी कम कीमत पर खाद्यान्न मुहैया कराया जाना है।
इस विधेयक को बनाने से लेकर इसमें कई संशोधन करने तक में यूपीए की चेयरपर्सन और कांग्रेस अध्यक्ष सेानिया गांधी ने अहम भूमिका निभाई है और ऐसा माना जा रहा है कि आज सदन में इस मामले पर सबसे पहले सोनिया गांधी ही बोलेंगी। कई लोग इसे सोनिया गांधी का ड्रीम प्रोजेक्ट भी मानते हैं, जिसे वह हर हाल में लोकसभा चुनावों से पहले लागू कराने की कोशिश में हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.