ख्वाब देख रहे हैं अरविंद केजरीवाल : अन्ना

अरविंद केजरीवाल के प्रति अपने विचारों में बार-बार आ रहे बदलाव का बचाव करते हुए अन्ना हजारे ने कहा कि समय में हुए बदलाव की वजह से ही उन्हें पूर्व सहयोगी को लेकर अपनी सोच बदलनी पड़ी है ।

नई दिल्ली: अरविंद केजरीवाल के प्रति अपने विचारों में बार-बार आ रहे बदलाव का बचाव करते हुए अन्ना हजारे ने कहा कि समय में हुए बदलाव की वजह से ही उन्हें पूर्व सहयोगी को लेकर अपनी सोच बदलनी पड़ी है ।
हजारे ने यह भी कहा कि यदि वह केजरीवाल के प्रति अपने सोच में आए बदलाव का कारण बताएंगे तो इससे और ज्यादा मुश्किलें पैदा हो जाएंगी ।
संवाददाताओं से बातचीत में हजारे ने कहा कि समय में आए बदलाव की वजह से ऐसा हुआ है । वक्त आने पर मैं सोच में आए बदलाव का भी कारण बताउंगा। यदि मैं अभी कारण बताउंगा तो इससे और ज्यादा मुश्किलें पैदा हो जाएंगी । हजारे संवाददाताओं से बातचीत में केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी के प्रति अपने विचारों में तुरंत-तुरंत आ रहे बदलाव से जुड़े सवालों के जवाब दे रहे थे ।
हजारे ने कहा कि राजनीति में कदम रखने की ख्वाहिश उन्हें कभी नहीं रही और वह केजरीवाल के बारे में ज्यादा बातें नहीं करना चाहते । उन्होंने कहा कि मैंने कभी भी किसी से नहीं कहा कि वह फलां शख्स या फलां पार्टी को वोट करें । यदि मुझे राजनीति में यकीन होता तो मैं बहुत पहले ही चुनावों में अपनी किस्मत आजमा चुका होता । भविष्य की अपनी योजनाओं के बाबत हजारे ने कहा कि यदि संसद में एक सशक्त लोकपाल विधेयक पारित नहीं हुआ तो वह एक बार फिर अनशन करेंगे ।
उन्होंने कहा कि मैं राज्यसभा में विधेयक का अध्ययन कर रहा हूं । यदि यह सशक्त नहीं हुआ तो हम 2014 के चुनावों से पहले एक और आंदोलन छेड़ेंगे । अगले साल 30 जनवरी से पुणे में शुरू हो रहे अपने प्रस्तावित राष्ट्रव्यापी दौरे के बारे में हजारे ने कहा कि उन्हें लोगों को जागरूक करना है क्योंकि संसद संविधान का पालन नहीं कर रही ।
हजारे ने कहा कि यह लोकसभा संविधान का पालन नहीं कर रही । हमें लोगों को जागरूक करना होगा। अमीरों और गरीबों के बीच की खाई चौड़ी होती जा रही है । इस लोकसभा को भंग करने का वक्त अब आ गया है ।
गौरतलब है कि हजारे अपने पहले के बयानों में कहा करते थे कि वह केजरीवाल और उनकी पार्टी के ईमानदार उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे लेकिन पिछले हफ्ते उन्होंने कहा था कि उनके पूर्व सहयोगी सत्ता के लालच में पड़ गए हैं और वह उनके लिए मतदान भी नहीं करेंगे ।
जब यह कहा गया कि केजरीवाल तो यह मानते हैं कि जब उन्हें यह बात समझ में आएगी कि वह सही रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं तो वह वापस आ जाएंगे, इस पर हजारे ने तपाक से जवाब दिया, ‘वह ख्वाब देख रहे हैं । मैं इस बारे में क्या कह सकता हूं ?’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.