जलवायु परिवर्तन पर प्रगति धीमी : मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जलवायु परिवर्तन पर चल रही वार्ताओं में प्रगति को ‘पीडादायक रूप से धीमी बताते हुए चिंता जाहिर की और कहा कि कार्बन उत्सर्जन के बारे में नया समझौता दूर दूर तक नजर नहीं आ रहा ।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जलवायु परिवर्तन पर चल रही वार्ताओं में प्रगति को ‘पीडादायक रूप से धीमी बताते हुए चिंता जाहिर की और कहा कि कार्बन उत्सर्जन के बारे में नया समझौता दूर दूर तक नजर नहीं आ रहा । सिंह ने सभी देशों से अपील की कि वे उर्जा के बेहतर इस्तेमाल के लिये अपने अपने स्तर पर कदम उठायें । सिंह यहां स्वच्छ उर्जा पर चौथे अंतरराष्ट्रीय मंत्रीस्तरीय सम्मेलन (फोर्थ क्लीन एनर्जी मिनिस्टीरियल )का उद्घाटन कर रहे थे ।
उन्होंने स्पष्ट किया कि अत्यधिक मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार संपन्न देशों को जलवायु परिवर्तन की समस्या के समुचित समाधान के लिए काम करना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि औद्योगिक देशों की प्रति व्यक्ति आय अत्यधिक है जिससे वे इस मामले में अधिक जिम्मेदारी निभाने की क्षमता रखते हैं । अमीर औद्यौगिक देशों के पास उन्नत तकनीक भी है । ऐसे में उन्हें उन्हें न सिर्फ अपने लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बेहतर समाधान प्रस्तुत करने चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.