दारू व नोट के लिए गलत व्‍यक्तियों को वोट न दें: शरद यादव

जनता दल (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने बुधवार को कहा कि बेटी से बढ़कर वोट की इज्जत है, बेटी की इज्जत जाती है तो परिवार व मोहल्लें की इज्जत जाती है परंतु वोट की इज्जत जाती है तो देश की इज्जत जाती है। लिहाजा दारू व नोट के लिए गलत व्यक्तियों को वोट नहीं देना चाहिए।

जबलपुर : जनता दल (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने बुधवार को कहा कि बेटी से बढ़कर वोट की इज्जत है, बेटी की इज्जत जाती है तो परिवार व मोहल्लें की इज्जत जाती है परंतु वोट की इज्जत जाती है तो देश की इज्जत जाती है। लिहाजा दारू व नोट के लिए गलत व्यक्तियों को वोट नहीं देना चाहिए।
मध्य प्रदेश के जबलपुर में राजा रघुनाथ व कुंवर शंकर शाह के बलिदान दिवस पर जद(यू) व गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को आयोजित सभा में यादव ने वोट का महत्व बताया।
उन्होंने कहा कि रानी लक्ष्मी बाई, तात्या तोपे का शहादत दिवस पूरे देश में मनाया जाता है। भगत सिंह व चंद्रशेखर आजाद भी शहीद हैं, उनके प्रति हमारे दिल में सम्मान है। राजा शंकर शाह व रघुनाथ शाह को अंग्रेजों ने तोप की मुंह में बांधकर उड़ा दिया था, वह आदिवासी थे इसलिए देश में उनकी शहादत को वो स्थान नहीं मिला, जिसके वह हकदार थे। देश में नौ करोड़ से अधिक आदिवासी हैं, जो देश में किसी भी समुदाय से अधिक हैं। इसके बावजूद भी देश को अभी तक को आदिवासी प्रधानमंत्री नहीं मिला है।
उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में खनिज सम्पदा का भंडार है। देश में 81 प्रकार की खनिज सम्पदा है, जो आदिवासियों के पैरों के नीचे है। इसके बावजूद भी आदिवासियों की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है। देश में जल, जंगल, जमीन की लूट मची हुई है। खनिज पदाथरें को विदेश भेजा जा रहा है। देश में मजदूर, दलित, पिछड़ा वर्ग के हितों के लिए आवाज उठाई जाती है परंतु आदिवासियों के हितों में आवाज बुलंद नहीं होती है।
इस अवसर पर गोगपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हीरा सिंह मरकाम ने कहा कि अमर शहीद राजा रघुनाथ शाह व कुंवर शंकर शाह के बलिदान स्थल में छोटा सा चबूतरा है। वहां स्मारक होना चाहिए था, हमने निर्णय लिए हैं कि अगले वर्ष बलिदान दिवस तक स्मारक तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह गोगपा व जद (यू) का मिलन नहीं दो विचारधाराओं का मिलन है। जल, जंगल, जमीन व आदिवासियों के हितों के संबंध हमारी मानसिकता एक है। देश के नौ करोड़ आदिवासी व नव निर्माण करेंगे। सभा को जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द यादव व गोगपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष गुलजार सिंह मरकाम सिंह सहित दोनो पार्टियों के अन्य नेताओं ने भी संबोधित किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.